trendingPhotosDetailhindi4008577

क्या होता है Bowel cancer, न्यूजीलैंड का यह मशहूर क्रिकेटर भी है पीड़ित

मशहूर क्रिकेटर Chris Cairns को भी हाल ही में Bowel cancer हुआ है. वह एक हफ्ता पहले ही हार्ट सर्जरी के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज होकर घर लौटे थे.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 05, 2022, 03:11 PM IST

पेट खराब रहना आम बात है, लेकिन कई बार यह आम बात खतरनाक बीमारी का इशारा भी हो सकती है. आंत का कैंसर (Bowel cancer) ऐसी ही एक खतरनाक बीमारी है, जिसका सीधा कनेक्शन पेट से है.  मलाशय और बड़ी आंत में कैंसर होने के शुरुआती लक्षण इतने सामान्य होते हैं कि ज्यादातर लोग समझ ही नहीं पाते कि ऐसा उन्हें कैंसर जैसी भयानक बीमारी है.  हर समय गैस, मरोड़ और कब्ज जैसे लक्षण इस गंभीर बीमारी की तरफ इशारा करते हैं.
 

1.क्या होता है Bowel Cancer

क्या होता है Bowel Cancer
1/6


बड़ी आंत के किसी भी हिस्से में होने वाले कैंसर को Bowel Cancer कहा जाता है. कभी इसे  colorectal कैंसर कहा जाता है कभी colon या rectal कैंसर के नाम से जाना जाता है. आंत के जिस भी हिस्से से यह कैंसर शुरू होता है, उसे वही नाम दे दिया जाता है. 



2.ऐसे फैलता है यह Cancer

ऐसे फैलता है यह Cancer
2/6


बड़ी आंत की अंदरूनी झिल्ली को पोलिपोसिस कहा जाता है. इस झिल्ली पर अक्सर छोटी-बड़ी गाठें हो जाती हैं. इनमें से कुछ से कोई नुकसान नहीं होता, जबकि कुछ में कैंसर होने की आशंका रहती है. अगर ऐसा होने पर लंबे समय तक इलाज ना किया जाए तो यह कैंसर फैल सकता है और घातक सिद्ध हो सकता है. 



3.क्या हैं लक्षण

क्या हैं लक्षण
3/6


मल या अपशिष्ट के साथ खून आना, कभी डायरिया या कभी कब्ज होना, हर वक्त पेट फूला हुआ लगना, बिना किसी खास वजह के वजन कम होना, हर समय थकान बने रहना इसके मुख्य लक्षण हैं.  रिपोर्ट्स और आंकड़ों के मुताबिक फेफड़ों के कैंसर के बाद दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौत आंत के कैंसर से ही होती हैं. इसका सीधा संबंध हमारे खान-पान की आदतों से होता है. 



4.क्या हैं कारण

क्या हैं कारण
4/6


ज्यादा रेड मीट, धूम्रपान, शराब का सेवन, खानपान में फल और सब्जियों को न शामिल करना, फाइबर युक्त आहार न लेना, इस कैंसर के कारण हैं.  इस कैंसर का ट्यूमर चार चरणों से होकर गुजरता है, जिसमें ये बाउल की अंदरूनी लाइनिंग में शरू होता है. मोटापा भी इस कैंसर के मामले में एक खतरनाक स्थिति है. जीवनशैली सही रखें, खानपान संतुलित रखें औऱ वजन कम करें.
 



5.आनुवांशिक भी है यह कैंसर

आनुवांशिक भी है यह कैंसर
5/6


आमतौर पर इस कैंसर की स्क्रीनिंग 50 साल की उम्र के आस-पास होती है, लेकिन जिन पेशंट्स के पारिवारिक इतिहास में किसी को कैंसर रहा होता है, उनमें स्क्रीनिंग की संभावना कम उम्र में भी हो सकती है, इसलिए यदि कोई भी लक्षण दिखें तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
 



6.दिग्गज क्रिकेटर Chris Cairns भी शिकार

दिग्गज क्रिकेटर Chris Cairns भी शिकार
6/6


न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास के महानतम ऑलराउंडर्स में शुमार क्रिस केयर्न्‍स कैंसर की चपेट में आ गए हैं. 51 साल के केयर्न्‍स (Bowel Cancer)आंत के कैंसर से पीड़ित हैं. उन्‍होंने हाल ही में सोशल मीडिया पर यह जानकारी साझा की. केयर्न्‍स को पिछले हफ्ते ही अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज किया गया था जहां वह गंभीर हार्ट सर्जरी के बाद पांच महीने तक भर्ती रहे थे.
 



LIVE COVERAGE