Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Egg की जर्दी के रंग से लगा सकते हैं उसकी हेल्थ का अंदाजा, जानें कैसे

आज हम आपको अंडे की जर्दी यानी yolk के रंग के बारे में कुछ बताने वाले हैं.

Egg की जर्दी के रंग से लगा सकते हैं उसकी हेल्थ का अंदाजा, जानें कैसे

जर्दी का रंग बताएगा अंडे की सेहत का हाल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Eggs खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तभी तो इसे 'संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे' की टैग लाइन के साथ प्रमोट किया जाता है. इसे खाने के अलग-अलग तरीके बताए जाते हैं कि किस रूप में ज्यादा फायदा करेगा और किस रूप में कैलोरी बढ़ाए. अब ये सब तो आप पहले से ही जानते होंगे. हम आज आपको अंडे की जर्दी यानी yolk के बारे में कुछ बताने वाले हैं.  

ये भी पढ़ें: किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 चीजें, कॉफी भी है शामिल

जर्दी यानी कि yolk का रंग अंडे की सेहत के बारे में खुलासा करता है. यह बताता है कि अंडे में प्रोटीन अच्छी मात्रा में है या नहीं. घबराइए मत ऐसा नहीं है कि आप अबतक गलत ही खाते आ रहे थे लेकिन अगर आपने कुछ ऐसा नोटिस किया है जिसे बदलने की जरूरत हो तो तुरंत बदल डालिए.

कैसे रंग की जर्दी वाला अंडा होता है हेल्दी?

अलग-अलग अंडों में संतरी, हल्की संतरी और पीले रंग की जर्दी देखने को मिलती है. इसमें संतरी जर्दी वाला अंडा सबसे ज्यादा सेहतमंद होता है. बता दें कि अगर आप ब्राउन अंडे खाते हैं तो उनमें ज्यादातर संतरी जर्दी ही पाई जाती है. इनमें प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व ज्यादा मात्रा में होते हैं.

अंडे की जर्दी के रंग में क्यों होता है फर्क?

फूड एक्सपर्ट्स की मानें तो मुर्गियां किस तरह के वातावरण में रहती हैं. किस तरह की डाइट लेती हैं इसका असर उनके अंडे की जर्दी पर पड़ता है. जिन मुर्गियों को बैलेंस डाइट दी जाती है वे हेल्दी रहती हैं और उनके अंडे भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. हल्के संतरी रंग की जर्दी वाले अंडे भी ठीक होते हैं लेकिन पीली जर्दी वाले अंडे प्रोटीन के मामले में थोड़े हल्के होते हैं.

ये भी पढ़ें: 30 की उम्र के बाद डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement