Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Depression Symptoms: ये हैं 5 लक्षण! महिलाओं को नहीं करना चाहिए नजरअंदाज 

Depression Symptoms: किसी काम पर ध्यान केंद्रित करने ना होने की समस्या डिप्रेशन का लक्षण है. 

 Depression Symptoms: ये हैं 5 लक्षण! महिलाओं को नहीं करना चाहिए नजरअंदाज 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डिप्रेशन(Depression) एक प्रकार की गंभीर समस्या है. यह कुछ ऐसा है जिसे नजरअंदाज करना बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है. महिलाओं को भी डिप्रेशन की समस्या होती है.  डिप्रेशन(Depression) के लक्षणों सही समय पर समझ जाना चाहिए. यह समस्या  शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है. ऐसे में डिप्रेशन के लक्षणों के बारे में सभी को जानकारी होनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें- यह है अनोखा Festival, हर साल महिला की तरह तैयार होकर हिस्सा लेते हैं पुरुष

1. पसंदीदा गतिविधियों में रुचि खत्म हो जाना
पसंदीदा गतिविधियों में रुचि खत्म हो जाना महिलाओं में डिप्रेशन का शुरुआती संकेत हो सकता है. अगर आप अचानक से कम बात करने लगते हैं, अकेले रहना पसंद करने लगते हैं, किसी से मिलने का मन नहीं करता है, तो इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें. 

2. एकाग्रता में परेशानी
किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित नहीं होने की समस्या भी डिप्रेशन का लक्षण है.  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डिप्रेशन(Depression) से ग्रसित लोग अक्सर अपनी ही दुनिया और अपने दिमाग में चल रही बातों में खोए रहते हैं.

3. भूख में कमी
यदि आप पहले की तुलना में कम खाते हैं या पसंदीदा भोजन देखने के बावजूद भी भूख नहीं लगती, तो इस लक्षण को गंभीरता से लें. कम खाने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.  भूख न लगना डिप्रेशन का लक्षण है.

ये भी पढ़ें-  Hair Tips: बालों को खराब होने से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 Nutrients 

4. अनियमित पीरियड्स
महिलाओं को अनियमित पीरियड्स होने के पीछे भी डिप्रेशन(Depression) मुख्य कारण माना जाता है. ऐसे में अगर दो से तीन महीने तक पीरियड्स नहीं आते हैं या ब्लीडिंग कम होती है, तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 

5. रात में नींद न आना
रात में नींद न आना डिप्रेशन(Depression) का एक सामान्य लक्षण है. डिप्रेशन के कारण महिलाएं देर रात तक जागती रहती हैं.  कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि नींद न आने की समस्या ज्यादा सोचने, नर्वस रिस्पॉन्स, डिप्रेशन के कारण हो सकती है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement