Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कभी सचिन तेंदुलकर को किया था जीरो पर आउट, ढेरों रिकॉर्ड, ऐसा रहा है Bhuvneshwar Kumar का करियर

भुवनेश्वर कुमार को टीम इंडिया का स्विंग कुमार भी कहा जाता है. उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें हासिल करना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है.

कभी सचिन तेंदुलकर को किया था जीरो पर आउट, ढेरों रिकॉर्ड, ऐसा रहा है Bhuvneshwar Kumar का करियर

Indian Cricket Player Bhuvneshwar. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के दिग्गज खिलाड़ियो में शुमार तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) 32 साल के हो गए हैं. 5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में हुआ था. भुवनेश्वर कुमार घरेलू पिच से लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट में देश का नाम ऊंचा कर चुके हैं. तेज गेंदबाजी के लिए मशहूर भुवनेश्वर कुमार जब 17 साल के थे तब उन्होंने पहली बार रणजी क्रिकेट खेला था. उनके नाम कई ऐसी उपलब्धियां हैं जिनसे हासिल करना हर क्रिकेट का सपना होता है.

एक वक्त तक भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया के नंबर वन गेंदबाज थे. उनकी बॉलिंग से विपक्षी बल्लेबाज खौफ खाते थे. इन दिनों भले ही वह बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हों लेकिन कभी उनका जलवा था. भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेला है. उन्होंने भारतीय टीम के लिए 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट, 121 वनडे मैचों में 141 विकेट और 55 टी20 मैचों में 53 विकेट चटकाए हैं. 

West Indies के खिलाफ उतरेगी Rohit की युवा ब्रिगेड, ODI में हुई Kuldeep Yadav की वापसी

जब सचिन को जीरो पर किया आउट

किसी भी गेंदबाज के एक जमाने में ख्वाब था कि उसके सामने मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर बल्लेबाजी करने उतरें. हर दिग्गज बॉलर को पिच पर पटखनी दे चुके सचिन तेंदुलकर को आउट करना एक जमाने में सबका सपना था. सचिन तेंदुलकर को भी रणजी के एक मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार शून्य पर आउट कर चुके हैं.

जब लगातार 3 साल भुवी को मिला पर्पल कैप 

भुवनेश्वर कुमार अपनी शानदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें 2 बार लगातार पर्पल कैप भी मिल चुका है.

Bhuvneshwar Kumar

जब एक सीरीज में जड़े 3 अर्धशतक

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने बल्लेबाजी में भी कमाल किया है. जब साल 2014 में भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी तब भुवनेश्वर कुमार को नौवें नंबर पर उतारा गया था. उन्होंने नौवें नंबर पर खेलते हुए 3 अर्धशतक जड़कर सुर्खियां बटोर ली थी. वह पहले गेंदबाज थे जिन्होंने ऐसा शानदार प्रदर्शन किया था. यही नहीं भुवनेश्वर कुमार क्रिकेट के सभी फॉर्मेट वनडे, टी-20 और टेस्ट क्रिकेट में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी हैं.

गर्दिश में हैं भुवनेश्वर कुमार के सितारे

कई उपलब्धियां हासिल करने वाले भुवनेश्वर कुमार के सितारे गर्दिश में चल रहे हैं. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 6 फरवरी से होने जा रहा है जिसमें इस दिग्गज खिलाड़ी को जगह नहीं दी गई है. महज 32 साल की उम्र में इस दिग्गज खिलाड़ी का वनडे करियर खत्म होता नजर आ रहा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में तेज भुवनेश्वर कुमार को टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा विलेन माना गया था. 

वनडे टीम से बाहर!

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में पूरी टीम का प्रदर्शन एवरेज था लेकिन विलेन भुवनेश्वर कुमार साबित हुए थे. पहले वनडे मैच में भुवनेश्वर कुमार ने 10 ओवर में 64 रन लुटा दिए थे. भुवनेश्वर कुमार को इस दौरान एक विकेट भी नहीं मिला. दूसरे वनडे मैच में भुवनेश्वर कुमार रिकवर नहीं कर पाए थे.

भुवनेश्वर कुमार ने दूसरे वनडे मैच में 8 ओवर में 67 रन गंवाए थे जिसकी वजह से पूरे 10 ओवर का कोटा भी उनसे छीन लिया गया था. तीसरे वनडे मैच में तो भुवनेश्वर कुमार टीम से बाहर हो गए थे. वेस्टइंडीज सीरीज के लिए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम में स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को शामिल नहीं किया गया है. 

और पढ़ें- 
Virat Kohli के समर्थन में Ravi Shastri ने गांगुली-सचिन पर कही दी बहुत बड़ी बात
ICC Award: Smriti Mandhana और Shaheen Afridi बने 2021 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement