Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bones का Calcium खत्म कर देती हैं रोज खाई जाने वाली ये चीजें !

कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें ज्यादा खाकर हम अपनी हड्डियों को नुकसान पहुंचाते हैं. यह हमारी हड्डियों को कमजोर कर सकती हैं. 

Bones का Calcium खत्म कर देती हैं रोज खाई जाने वाली ये चीजें !

Bone health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Bones को मजबूत रखने और उनके बेहतर तरीके से फंक्शन करने के लिए जरूरी है कि Healthy Diet ली जाए. ऐसे Calcium और Vitamin D को डाइट में शामिल करने पर ध्यान दिया जाता है लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें ज्यादा खाकर हम अपनी हड्डियों को नुकसान पहुंचाते हैं. यह हमारी हड्डियों को कमजोर कर सकती हैं. 

ज्यादा सोडियम वाली चीजें
ज्यादा नमक खाने से शरीर में कैल्शियम कम होता है. इससे ओस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है. यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और उनमें आसानी से फ्रेक्चर हो जाता है. एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में छपी एक स्टडी में साइंटिस्ट्स ने पाया कि जिन लोगों को ज्यादा नमक खाने की आदत थी, उनमें ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा ज्यादा था.

मीठी चीजें 
ज्यादा मीठा खाना भी बोन हेल्थ के लिए नुकसानदेह होगा. जब लोग बहुत ज्यादा चीनी खाते हैं और उन्हें जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर भोजन नहीं मिलता है तो हड्डियां कमजोर होती हैं.

कैफीन
कैफीन का सेवन भी महिलाओं में हड्डियों के घनत्व को कम कर सकता है. कैफीन हड्डियों से कैल्शियम का रिसाव करता है​ जिससे ये कमजोर होने लगती हैं.

सोडा
अगर आप ज्यादा सोडा पीते हैं, तो यह आपकी हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है. यह महिलाओं में हिप फ्रैक्चर के जोखिम को भी बढ़ा देता है. द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, सोडा वाली चीजें पीने से हड्डियां कमजोर होती हैं. 

चिकन
बहुत ज्यादा चिकन खाने से भी हड्डियों को नुकसान हो सकता है. एनिमल प्रोटीन से खून थोड़ा अम्लीय हो जाता है. ऐसे में शरीर खून में ph के इस बदलाव पर तुरंत प्रतिक्रिया करता है और हड्डियों से कैल्शियम निकालकर इसे निष्क्रिय कर देता है. प्रकृति में क्षारीय होने के कारण, कैल्शियम इसे निष्क्रिय करने में मदद करता है, लेकिन शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है. 

शराब का सेवन
साल 2015 में बीएमजे ओपन में छपी एक स्टडी के मुताबिक, शराब के सेवन से बोन डेन्सिटी स्कोर कम हो सकता है इसलिए हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए शराब का सेवन न करें. नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन के अनुसार, अगर आप पूरी तरह इसे छोड़ नहीं सकते तो मात्रा को कम करें.

ये भी पढ़ें:

1- डॉक्टर से Appointment के वो 10 मिनट होते हैं बेहद अहम, इन 6 Tips की मदद से करें पूरी तैयारी

2- Dehydration Symptoms: प्यास ना लगने पर भी होती है पानी की जरूरत, शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement