Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack से बचना चाहते हो तो कम खाएं नमक, यहां पढ़ें WHO की नई गाइडलाइंस

WHO ने एक दिन में 5 ग्राम नमक को पर्याप्त बताया है.

Heart Attack से बचना चाहते हो तो कम खाएं नमक, यहां पढ़ें WHO की नई गाइडलाइंस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हर कोई खाने में अपने स्वाद अनुसार नमक खाना पसंद करता है. कोई कम तो कोई थोड़ा ज्यादा लेकिन तमाम स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादा नमक खाने से व्यक्ति का स्वास्थ्य प्रभावित होता है. 

ज्यादा मात्रा में सोडियम बढ़ा सकता है परेशानी

दरअसल नमक दो चीजों से मिलकर बनाया जाता है- सोडियम (Sodium) और पोटैशियम (Potassium). हम जो नमक खाते हैं उसमें सामान्य तौर पर सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जबकि पोटैशियम की मात्रा बहुत कम. ऐसे में ज्यादा मात्रा में सोडियम का सेवन करने के चलते लाखों लोग ब्लड प्रेशर (Blood pressure) के शिकार हो जाते हैं और इनपर हमेशा हार्ट अटैक (Heart attack) और स्ट्रोक (Stroke) का खतरा रहता है. 

दिन में 4 ग्राम नमक पर्याप्त

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) मुताबिक, अधिकतर लोग रोजाना 9 से 12 ग्राम तक नमक का सेवन करते हैं जिसके कारण दुनिया भर में ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. WHO ने एक दिन में 5 ग्राम नमक को पर्याप्त बताया है. इसके साथ ही एक अध्ययन के बाद डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी देते हुए बताया है कि ज्यादा नमक खाने से हर साल करीब तीन मिलियन लोगों की मौत हो जाती है. 

सही मात्रा में नमक खाने से बच सकती हैं 2.5 मिलियन जान

WHO के अनुसार, हमारे शरीर को सोडियम और पोटैशियम दोनों की ही जरूरत होती है. वहीं ज्यादा नमक खाने से शरीर में ज्यादा सोडियम पहुंचता है. इससे पोटैशियम और सोडियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है. जरूरत से ज्यादा सोडियम हड्डियों को कमजोर करता है और हाई बीपी की वजह बनता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. WHO के मुताबिक, अगर नमक को संतुलित मात्रा में खाया जाए तो करीब 2.5 मिलियन मौतों को रोका जा सकता है.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement