Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महीने भर नहीं किया Brush तो दुनिया की आबादी से ज्यादा मुंह में होंगे बैक्टीरिया, ऐसा होगा हाल

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई शख्स पूरे एक महीने तक ब्रश न करे तो उसके खूबसूरत दांतों का क्या हाल होगा?

महीने भर नहीं किया Brush तो दुनिया की आबादी से ज्यादा मुंह में होंगे बैक्टीरिया, ऐसा होगा हाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हम रोजाना ब्रश करते हैं. सोने से पहले और सोकर उठने से बाद ब्रश करना हमारे डेली रूटीन का हिस्सा है. भले ही आप हर दिन न नहाएं लेकिन ब्रश तो हर सुबह किया जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई शख्स पूरे एक महीने तक ब्रश न करे तो उसके खूबसूरत दांतों (Teeth) का क्या हाल होगा? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.  

मुंह की बदबू
अगर आप एक दिन भी ब्रश न करें तो मुंह से बदबू आना जाहिर है. फिर जरा सोचिए की एक महीने तक ऐसा न करने पर क्या हाल होगा. बदबू की वजह से आपके आसपास के लोगों का भी जीना मुश्किल हो जाएगा. मुंह की बदबू आपकी सांसों तक में समा जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Summer Tips: गर्मियों में आपकी आंखों में भी होती है जलन? ये घरेलू टिप्स देंगे राहत

जम जाएगी गहरी परत
एक महीने तक ब्रश से दूर रहने की वजह से दांतों पर गंदगी की एक कठोर परत जमने लगेगी जो कितनी भी बार ब्रश करने से नहीं निकलेगी. इसके लिए आपको डेंटिस्‍ट की मदद लेनी पड़ सकती है. जाहिर है यह परत जमते ही दांतों का सफेद रंग भी गायब हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Kidney खराब है तो बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, डाइट का रखें खास ख्याल, इन चीजों को ना करें नजरअंदाज

खाना भी हो जाएगा मुश्किल 
एक महीने तक ब्रश न करने से दांतों में बैक्‍टीरिया (Bacteria) का जमावड़ा लग जाएगा. जानकारों की मानें तो पहले ही दांतों में 700 तरह के करीब 60 लाख बैक्टीरिया होते हैं जिनकी तादाद ब्रश न करने पर कई गुना बढ़ जाएगी. ये बैक्‍टीरिया न सिर्फ दांतों में कैविटी लाएंगे, बल्कि आपके मसूड़ों को इतना कमजोर कर देंगे कि बिना कुछ खाए ही आपको इनमें जलन होने लगेगी. 

दांत में होगी सड़न
इसके बाद हर गुजरते दिन के साथ आपके दांतों की बैक्‍टीरिया और बीमारियों से लड़ने की ताकत खत्‍म होती जाएगी. दांतों में सड़न इस हद तक बढ़ जाएगी कि दांतों खुद ब खुद टूटने लगेंगे. ब्रश न करने की सूरत में आपके सारे दांतों को गिरने में बमुश्किल कुछ महीने ही लगेंगे.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement