Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

त्रिपुरा और मेघालय को पीएम मोदी ने क्या दी सौगातें, 5 पॉइंट्स में जानिए

PM Narendra Modi in North-East: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'पिछले 8 साल में उत्तर-पूर्व के विकास से जुड़ी अनेक रुकावटों को हमने रेड कार्ड दिखा दिया है.

त्रिपुरा और मेघालय को पीएम मोदी ने क्या दी सौगातें, 5 पॉइंट्स में जानिए

PM Modi North East

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को मेघालय की राजधानी शिलांग पहुंचे. यहां पीएम उत्तर-पूर्व परिषद की 50वीं वर्षगांठ पर स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल हुए. इस दौरान पीएम मोदी पारंपरिक वेशभूषा में नजर जाए. प्रधानमंत्री ने मेघालय और त्रिपुरा में 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने कहा, 'पिछले 8 साल में उत्तर-पूर्व (North-East) के विकास से जुड़ी अनेक रुकावटों को हमने रेड कार्ड दिखा दिया है. 

पीएम मोदी ने कहा, 'हमारी सरकार भ्रष्टाचार, भेदभाव, भाई-भतीजावाद, हिंसा, प्रोजेक्ट्स को लटकाना, भटकाना, वोट बैंक की राजनीति को बाहर करने के लिए पूरी ईमानदारी से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें सोचती थी कि बॉर्डर एरिया में विकास होगा और कनेक्टिविटी बढ़ेगी तो दुश्मन को फायदा होगा. लेकिन आज डंके की चोट पर बॉर्डर पर नई सड़कें, नए टनल, पुल, नई रेल लाइन बनाने का काम तेजी से चल रहा है. जो सीमावर्ती गांव कभी वीरान हुआ करते थे, अब सब वाइब्रेंट किए जा रहे हैं. स्पोर्ट्स को केंद्र सरकार आज एक नई अप्रोच के साथ आगे बढ़ रही है. इसका लाभ नॉर्थ-ईस्ट के युवाओं को हुआ है. देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी नॉर्थ ईस्ट में है.

नॉर्थ-ईस्ट के लिए पीएम मोदी ने दी ये सौगातें

  • पीएमओ ने कहा कि मोदी ने यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया है कि हर किसी के पास अपना घर हो. इस दिशा में एक अहम कदम उठाते हुए वह गृह प्रवेश कार्यक्रम की शुरुआत. पीएमओ ने बताया कि 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित ये घर दो लाख से ज्यादा लाभार्थियों को दिए जाएंगे.
  • पीएम मोदी ने मेघालय में 2,450 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया. इनमें बेहतर मोबाइल कनेक्टविटी के लिए 6 हजार मोबाइल टावर लगाए जाएंगे. इसके लिए 5,000 करोड़ खर्च किए जाएंगे. आदिवासी क्षेत्र में 150 से अधिक एकलव्य मॉडल स्कूल बनाए जाएंगे.
  • मशरूम विकास केंद्र में एक ‘स्पॉन’ प्रयोगशाला और मधुमक्खी पालन विकास केंद्र बनाया गया. मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और असम में 21 हिंदी पुस्तकालय बनाए जाएंगी.
  • पीएम मोदी ने तुरा में ‘इंटीग्रेटेड हॉस्पिटैलिटी एंड कन्वेंशन सेंटर’ और शिलॉंग टेक्नोलॉजी पार्क फेज-2 की आधारशिला रखी. इसका लक्ष्य भविष्य में तीन हजार से अधिक नौकरियां पैदा करना है.
  • पीएमजीएसवाई तीन (प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना) के तहत 230 किलोमीटर से अधिक लंबाई की 32 सड़कों की आधारशिला और 540 किलोमीटर से अधिक की दूरी को कवर करने वाली 112 सड़कों में सुधार संबंधी परियोजना की शुरुआत.
  • पीएम मोदी ने कहा कि पहले पूर्वोत्तर को बांटने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन अब हम इस तरह के प्रयासों को रोक रहे हैं. हमारा लक्ष्य निर्बाध संपर्क (कनेक्टिविटी) प्रदान करना और सभी क्षेत्रों में समावेशी विकास सुनिश्चित करना है.

ये भी पढ़ें- चीन के साथ तवांग में हुई झड़प पर कांग्रेस के मोदी सरकार से 7 सवाल, जानें कितना है वजन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement