Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है नीम, BHU की रिसर्च में हुआ खुलासा

शोध दल ने टी-सेल लिंफोमा के खिलाफ निंबोलाइड (नीम के पेड़ का एक बायोएक्टिव घटक) की इन-व्रिटो और इन-विवो चिकित्सीय प्रभावकारिता की सूचना दी है.

कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है नीम, BHU की रिसर्च में हुआ खुलासा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कैंसर के इलाज को लेकर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) की एक टीम ने नया शोध किया है. इसमें दावा किया गया है कि नीम के पेड़ का कंपोनेंट कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है.

शोध दल ने टी-सेल लिंफोमा के खिलाफ निंबोलाइड (नीम के पेड़ का एक बायोएक्टिव घटक) की इन-व्रिटो और इन-विवो चिकित्सीय प्रभावकारिता की सूचना दी है. इसने हेमटोलॉजिकल विकृतियों के उपचार के लिए एक संभावित कैंसर विरोधी चिकित्सीय दवा के रूप में निंबोलाइड की उपयोगिता की पुरजोर वकालत की है.

बीएचयू के प्रवक्ता राजेश सिंह के मुताबिक, इस अध्ययन के नए निष्कर्ष एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय जर्नल 'एनवायरनमेंटल टॉक्सिकोलॉजी' में दो भागों में प्रकाशित हुए हैं. अध्ययन शोध छात्र प्रदीप कुमार जायसवारा ने शोधकर्ता विशाल कुमार गुप्ता, राजन कुमार तिवारी और शिव गोविंद रावत के साथ किया था और इसे यूजीसी स्टार्ट-अप रिसर्च ग्रांट की तरफ से वित्त पोषित किया गया था.

ये भी पढ़ें- Inflation: महंगाई छुड़ा रही है पसीना, नींबू पानी भी हो गया बेहद महंगा!

शोधकर्ताओं ने कहा कि नीम एक पारंपरिक औषधीय पेड़ है जिसके फूलों और पत्तियों का व्यापक रूप से एंटी-परजीवी, एंटी-बैक्टीरियल सहित कई औषधीय गुणों के कारण कई बीमारियों के इलाज के लिए पारंपरिक दवा के रूप में उपयोग किया जाता है.

हाल ही में, नीम की पत्तियों और फूलों से पृथक एक बायोएक्टिव घटक, निंबोलाइड और इसके औषधीय मूल्यों के पीछे महत्वपूर्ण अणुओं में से एक के रूप में पहचाना गया है. निंबोलाइड की ट्यूमर-विरोधी प्रभावकारिता का मूल्यांकन केवल कुछ कैंसर के खिलाफ किया गया है.

(इनपुट- आईएएनएस)

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement