Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shane Warne ने क्रिकेट की दुनिया में बनाए कई कीर्तिमान, Test Matches में लिए 708 विकेट

Shane Warne श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज थे.

Shane Warne ने क्रिकेट की दुनिया में बनाए कई कीर्तिमान, Test Matches में लिए 708 विकेट

Image Credit- DNA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: स्पिन गेंदबाजी को नई परिभाषा देने वाले आस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न का थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 52 वर्ष के थे. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के अनुसार, शेन वॉर्न का थाईलैंड के समुई में निधन हुआ. वह अपने विला में अचेत पाए गए. मेडिकल स्टाफ की तमाम कोशिशों के बावजूद उनकी जान नहीं बचाई जा सकी.

टेस्ट मैचों में लिए 708 विकेट
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में शुमार शेन वॉर्न ने 1992 में आस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण करके 145 टेस्ट खेले और 708 विकेट लिए. वहीं 194 वनडे मैचों में उन्होंने 293 विकेट चटकाए. IPL के पहले सत्र में 2008 में राजस्थान रॉयल्स ने उनकी कप्तानी में खिताब जीता था.

पढ़ें- Shane Warne के सपनों में सचिन मारते थे छक्के, खुद महान स्पिनर ने किया था खुलासा

वह श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज थे. क्रिकेट आस्ट्रेलिया और श्रीलंका क्रिकेट ने 2007 में दोनों दिग्गजों के सम्मान में दोनों देशों के बीच टेस्ट श्रृंखला का नाम वॉर्न-मुरलीधरन ट्रॉफी रखा.

पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर Shane Warne का निधन 

भारत के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पहला टेस्ट खेलने वाले वॉर्न को 1992 से 2007 के बीच उनकी अतुल्य उपलब्धियों के लिये विजडन ने शताब्दी के पांच क्रिकेटरों में चुना. उन्हें 2013 में ICC हाल आफ फेम में शामिल किया गया.

पढ़ें- Shane Warne के निधन से क्रिकेट जगत स्तब्ध, रोहित शर्मा समेत इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

1999 में ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप टीम का थे हिस्सा

शेन वॉर्न 1999 विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य थे. उन्होंने एशेज क्रिकेट में सर्वाधिक 195 विकेट लिए है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद उन्होंने IPL में राजस्थान रॉयल्स को पहले ही सत्र में कप्तान और कोच के रूप में खिताब दिलाया. मैदान के भीतर और बाहर बेहतरीन शख्सियत के मालिक वॉर्न ने कमेंटेटर के रूप में भी कामयाबी पाई.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement