Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Breakfast नहीं करने की आदत है बेहद खतरनाक, जानिए इससे होने वाले नुकसान 

सुबह का पहला भोजन या ब्रेकफास्ट शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. जानिए इससे होने वाले नुकसान के बारे में. 

Breakfast नहीं करने की आदत है बेहद खतरनाक, जानिए इससे होने वाले नुकसान 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रोजाना ब्रेकफास्ट करना उतना ही जरूरी है, जितना किसी गाड़ी के लिए पेट्रोल. हालांकि कुछ लोग समय ना होने या डाइटिंग के चक्कर में ब्रेकफास्ट करना छोड़ देते हैं.  ऐसा करना किसी खतरे से खाली नहीं है. ब्रेकफास्ट सुबह का पहला भोजन होता है और इसे स्किप करने पर डिहाइड्रेशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं, ब्रेकफास्ट ना करने के नुकसान. 

ये भी पढ़ेंः गर्मियों में Style रखें चकाचक, फॉलो करें Mouni Roy के शानदार Wardrobe Tips को

ब्रेकफास्ट स्किप करने के नुकसान 

पोषक तत्वों की कमीः 
ब्रेकफास्ट स्किप करने की आदत से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. रात को 7-9 घंटे लगातार भूखा रहने के बाद सुबह उठते ही  शरीर को शक्ति चाहिए होती है. ये शक्ति शरीर को ब्रेकफास्ट से ही मिलती है. ऐसे में रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट करना चाहिए. 

मेटाबॉलिज्म पर पड़ते हैं बुरे प्रभाव
रोजाना ब्रेकफास्ट स्किप करने की अदात की वजह से मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है. सही समय पर भोजन ना मिलने पर मेटाबॉलिज्म बहुत स्लो काम करने लग जाता है. इस वजह से तरह-तरह की बिमारियां भी हो सकती हैं. इसे बूस्ट करने के लिए सुबह ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी होता है.  

इम्यूनिटी होती है कमजोर
सुबह का ब्रेकफास्ट स्किप करने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी(Immunity) कमजोर होती है. इतना ही नहीं शरीर की कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचने लग जाता है. ऐसे में अगर आप अच्छी इम्यूनिटी चाहते हैं, तो रोजाना ब्रेकफास्ट करें. 

बढ़ सकती है क्रेविंग 
ब्रेकफास्ट ना करने की वजह से कहीं और कभी भी भूख लग जाती है. ऐसे में हम जहां होते हैं वहीं से कुछ खरीदकर खाना पड़ता है. इन सभी घटनाओं से बचने के लिए समय पर ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः नहीं छूट रही है Smoking? अपनाएं ये टिप्स, हो सकता है चमत्कार

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement