Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Summer Tips: गर्मियों में आपकी आंखों में भी होती है जलन? ये घरेलू टिप्स देंगे राहत

एलोवेरा जेल सूजी हुई आंखें, आंखों में जलन, लाल होने की समस्या को दूर कर सकता है.

Summer Tips: गर्मियों में आपकी आंखों में भी होती है जलन? ये घरेलू टिप्स देंगे राहत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप और तेज लू अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आती हैं. इन्हीं समस्याओं में से एक है आंखों का लाल हो जाना. कई बार धूल-गंदगी चले जाने से भी आंखें लाल हो जाती हैं. ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इस तरह की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

आइस पैक 
अगर आपकी आंखें लाल हो गई हैं तो बर्फ के एक-दो टुकड़ों को रूमाल में डालकर बांध दें और हल्के हाथों से इसे अपनी आंखों पर रखकर प्रेशर दें. 5 मिनट तक आंखों को आइस पैक से सेकें. ऐसा करने पर आंखों में जलन, चुभन, इंफ्लेमेशन और सूजन की समस्या दूर हो जाएगी.

ग्रीन टी बैग्स
आप ग्रीन टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी बैग्स आंखों की सूजन को कम करने में काफी फायदेमंद होता है साथ ही इससे लाल आखों को भी राहत मिलती है. 

ये भी पढ़ें- Health Tips: सफर के दौरान क्यों आती है Vomiting? जानें इससे बचने के उपाय

एलोवेरा
एलोवेरा जेल सूजी हुई आंखें, आंखों में जलन, लाल होने की समस्या को दूर कर सकता है. इसके लिए एलोवेरा जेल को थोड़े से पानी में डालकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें. फिर इसे कम से कम एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. अब इसमें कॉटन डुबाकर 10 से 15 मिनट के लिए आंखों पर रखें. एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो लाल आंखें, चुभन, जलन आदि को ठीक करती हैं.

खीरा
गर्मियों में खीरा आपका सबसे अच्छा दोस्त बनकर सामने आ सकता है. खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इससे भी आंखों के लाल होने की समस्या को कम किया जा सकता है. बस खीरे को गोल-गोल टुकड़ों में काटकर आंखों पर एक-एक स्लाइस रखें. इसे 20 से 30 मिनट आंखों पर रहने दें. बेहतर परिणाम पाने के लिए दिन भर में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. 

शहद और दूध 
शहद और दूध से भी आंखों के लाल होने की समस्या को कम किया जा सकता है. इसके लिए एक बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दूध, कॉटन पैड्स लें. शहद और दूध को अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इस दूध में कॉटन पैड को डुबाकर आंखों पर रखें. 15 मिनट ऐसे ही लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें.

गुलाब जल
आंखों में जलन और ड्राइनेस को कम करने के लिए आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉटन में गुलाब जल लेकर आंखों पर रोज लगाएं. इसके अलावा आप आंखों में गुलाब जल की ड्रॉप भी डाल सकते हैं.

(यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.)

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement