Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: नहाते समय न करें ये 5 गलतियां, पाप है गीले तौलिये का इस्तेमाल

अगर आप भी अभी तक इन बातों से अनजान रहे हैं तो कोई टेंशन नहीं क्योंकि हम आपको सही तरीके और ट्रिक्स बताने वाले हैं.

Health Tips: नहाते समय न करें ये 5 गलतियां, पाप है गीले तौलिये का इस्तेमाल

Mistakes while bathing

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सुबह-शाम नहाना हमारे रोज के रुटीन का हिस्सा होता है. गर्मियों में तो खासतौर पर जब मौका मिलता है लोग बाथरूम में घुस ही जाते हैं. नहाते वक्त या उससे पहले हम एक बार भी यह नहीं सोचते कि नहाने से जुड़ी कौनसी बातें या आदतें हमें नुकसान पहुंचा सकती हैं. अगर आप भी अभी तक इन बातों से अनजान रहे हैं तो कोई टेंशन नहीं क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप नहाते वक्त होने वाली गलतियों से बच सकते हैं.


1. नहाने के तुरंत बाद लगाएं मॉइस्चराइजर

अगर आप नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाते हैं तो इससे आपकी बॉडी को फायदा मिलेगा. बॉडी माइश्चराइज्ड रहे थोड़ी देर बाद लगाने से इसका ज्यादा फायदा नहीं मिलता.
 

2. रोज बाल न धोएं ऐसे लोग

नहाते वक्त ज्यादातर लोग बार-बार बालों को शैंपू करते हैं लेकिन अगर आपका स्कैल्प ऑयली नहीं है तो आपको हर दिन बाल धोने की जरूरत नहीं है. जल्दी-जल्दी बाल धोने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. 

3. नहाते वक्त साफ करें लूफा

कई बार हम लोग जल्दी के चक्कर में नहाते वक्त लूफा (Luffa) को साफ नहीं करते हैं. इसके चलते कई तरह की एलर्जी के शिकार हो जाते हैं. बॉडी स्क्रबिंग के लिए लूफा का इस्तेमाल सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन इनकी बनावट ऐसी होती है कि इनमें किटाणु आसानी से एंट्री करते हैं. ऐसे में इसे इस्तेमाल करने के बाद साफ कर देना चाहिए.

4. गीले तौलिए का न करें इस्तेमाल

नहाने के बाद कभी गीले तौलिए का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि गीले तौलिया कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया को जन्म देते हैं. गंदे तौलिए से फंगस, खुजली और कई तरह के इंफेक्शन की संभावना होती है.

5. सही साबुन का चुनाव

सबसे पहले नहाते वक्त आपको ध्यान रखना होता है कि आप सही साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि गलत साबुन का चुनाव आपको कई बार इन्फेक्शन भी दे सकता है. आप साबुन की जगह बॉडी वॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

1- World Sleep Day: डायबिटीज के लोगों के लिए अच्छी नींद क्यों जरूरी है?

2- Belly Fat कम करने के लिए करें ये 5 चीजें, 1 ही महीने में दिखने लगेगा असर 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement