Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज है World Health Day, जानें कैसे हुई थी शुरुआत और क्या है इस बार की थीम

इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम 'हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य (Our planet, our health)' है.

आज है  World Health Day, जानें कैसे हुई थी शुरुआत और क्या है इस बार की थीम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज यानी 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) है. साल 1948 को आज ही के दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना हुई थी जिसके बाद 1950 से हर साल इस दिन को वर्ल्ड हेल्थ डे के रूप में मनाया जाने लगा. इस साल दुनियाभर में 72वां विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाएगा.

शुरुआती दौर में WHO से संबद्ध देश ही इस दिवस का आयोजन किया करते थे लेकिन फिर समय के साथ बाकी देशों में भी इसे मनाया जाने लगा. बता दें कि इस दिवस के लिए हर साल एक खास थीम भी चुनी जाती है. इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम 'हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य (Our planet, our health)' है.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 'महामारी,  प्रदूषण, कैंसर, अस्थमा और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों के बीच वर्ल्ड हेल्थ डे 2022 के अवसर के पर डब्ल्यूएचओ मानव और पूरी पृथ्वी को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी कार्यों पर तुरंत वैश्विक ध्यान केंद्रित करेगा और अच्छे स्वास्थ्य पर केंद्रित समाज बनाने के लिए एक आंदोलन को बढ़ावा देगा.'

ये भी पढ़ें- अगर हैं Diabetic तो Navratri में रखें इन बातों का ख्याल

डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि हर साल दुनिया भर में 13 मिलियन से अधिक मौतें पर्यावरण से जुड़े ऐसे कारणों से होती हैं जिन्हें टाला जा सकता है. इसमें जलवायु संकट भी शामिल है जो मानवता के सामने सबसे बड़ा स्वास्थ्य खतरा है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य
इस दिन को मनाने का मकसद दुनिया में हर व्यक्ति तक अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं कि पहुंच और लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है. स्वास्थ्य के मुद्दों और समस्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्‍य से डब्लूएचओ (WHO) के नेतृत्व में हर साल दुनिया भर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement