Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips : खाने के तुरंत बाद करते हैं ये ग़लती तो संभल जाइए

स्वस्थ रहने के लिए ज़रुरी है कि कुछ आदतों का नियमित रूप से पालन किया जाए और कुछ गलतियों से बचा जाए.

Health Tips : खाने के तुरंत बाद करते हैं ये ग़लती तो संभल जाइए
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : खाने के तुरंत बाद पानी पीने की तलब लगना प्राकृतिक है पर ऐसा करना आपके लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है. क्यों मना किया जाता है खाने के बाद पानी पीने को, हम इस आर्टिकल में बताने की कोशिश कर रहे हैं. 

इसकी वजह से मोटापा बढ़ सकता है 
खाने के बाद तुरंत पानी पीने की आदत के दुष्प्रभावों के बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि खाने के तुरंत बाद पानी पीना खाने को पचाने में लगने वाले समय को बढ़ा देता है. यह आपकी भूख को बढ़ा देता है जिसकी वजह से अधिक खाने की  इच्छा होती है. यह मोटापा बढ़ा सकता है. खाने के तीस मिनट के अंदर पानी पीना पाचन के लिए समस्याप्रद होता है. विशेषज्ञों के अनुसार 30 मिनट के बाद ही शरीर पाचन क्रिया के अगले पायदान पर पहुंचता है. 

Fact Check : क्या ब्लैक अंडर गारमेंट से हो सकता है Breast Cancer, जानिए सच!

जल्दी पानी पीने पर ख़त्म हो जाते हैं पोषक तत्व 
खाना ख़त्म करने के शुरूआती तीस मिनटों में पानी पी लेने पर गैस्ट्रिक जूस डायल्यूट होने लगते हैं. हालांकि हमारा पेट तेज़ी से पानी को पचाता फिर भी खाने के बाद पानी की अधिक मात्रा ज़रूरी एंजाइम को ख़त्म कर देता है अथवा उसके प्रभाव को हल्का बना देता है. इसकी वजह से पाचक एंजाइम भी कम निकलते हैं जो कि हार्टबर्न और एसिडिटी का कारण बनते हैं. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement