Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ponnyine Selvan 1 Trailer : चोल साम्राज्य से क्या ऐतिहासिक कनेक्शन है मणिरत्नम की इस फ़िल्म का? जानिए फ़ैक्ट्स!

Ponniyin Selvan 1 HindiTtrailer : ट्रेलर को देखकर लोगों में चोल साम्राज्य को लेकर काफी उत्सुकता जग गई है. जानते हैं क्या रहे फैक्टस

Ponnyine Selvan 1 Trailer : चोल साम्राज्य से क्या ऐतिहासिक कनेक्शन है मणिरत्नम की इस फ़िल्म का? जानिए फ़ैक्ट्स!

Ponniyin Selvan 1 Trailer: पोन्नियिन सेलवन पार्ट 1 ट्रेलर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Ponnyine Selvan 1 Trailer : मणिरत्नम की आने वाली फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ हो गया है. बेहद भव्य नज़र आने वाला यह ट्रेलर फिल्म को लेकर बेहद उत्सुकता जगाता है. साथ ही इतिहास के कुछ पन्नों को भी खोलता है. इस फ़िल्म में चोल साम्राज्य का ज़िक्र है. यह फिल्म मूलतः कल्कि कृष्णमूर्ति की किताब पर आधारित है.

किताब के ही अनुसार फिल्म में भारत को एक करने वाले चोल साम्राज्य की कहानी बयां की गई है. इस फिल्म में एक्टर विक्रम (Vikram), कार्ति (Karthi) और ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) हर सीन में धमाकेदार साबित हुए हैं. इस फिल्म के ट्रेलर को देखकर लोगों में चोल साम्राज्य को लेकर भी काफी उत्सुकता जग गई है. आइए जानते हैं इस साम्राज्य के बारे में थोड़ा विस्तार से... 


Chola Dynasty की स्थापना 
चोल साम्राज्य के उदय का काम 872 ई या इसके आस-पास का वक़्त माना जाता है. कहा  जाता है कि इसकी स्थापना विजयालय ने की थी जो पूर्ववर्ती पल्लव वंश के सामंत हुआ करते थे. चोल शासकों को बेहद बहादुर और कुशल माना जाता है. तथ्यों के अनुसार उन्होंने भारतीय प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्से पर कब्ज़ा कर लिया था और श्रीलंका तक भी पहुंच गये थे.  नौवीं शताब्दी में हुआ और दक्षिण प्राय:द्वीप का अधिकांश भाग इसके अधिकार में था. चोल राजाओं ने श्रीलंका पर भी जीत हासिल कर ली थी और मालदीव द्वीपों पर भी कुछ समय के लिए अधिकार दर्ज किया था. चोल वंश ने लगभग दो सदियों यानी बारहवीं ईस्वी के मध्य तक एक स्थाई सत्ता दी. उनके समय को दक्षिण भारत का स्वर्ण युग भी माना जाता है. 

Ponnyine Selvan 1 में है किस राजा की कहानी ? 

 चोल साम्राज्य के दो सौ से अधिक वर्ष के इतिहास में कई प्रतापी राजाओं का ज़िक्र है. इन राजाओं में राजराज 1 को सबसे अधिक प्रतापी माना गया है. कल्कि कृष्णमूर्ती की किताब पोन्नइन सेलवन में राजराज के शासन काल और उनके ब‌ड़े भाई आदित्य 2 की कहानी खुलती है. कहा जाता है कि राजाराज ने ही श्रीलंका की सेना को हराकर चोल साम्राज्य की सीमा सागर के पार तक बढ़ा दी थी. 

Ponniyin Selvan I ने रिलीज से पहले ही कर दिया धमाका, दर्शकों को खुश कर देगा Vikram की फिल्म से जुड़ा ये अपडेट


मणिरत्नम की फिल्म (Ponnyine Selvan 1) में आदित्य 2 का किरदार चियान विक्रम आदित्य 2 या आदित्य करिकलन की भूमिका में नज़र आएंगे. गौरतलब है कि जब कल्कि ने अपनी किताब लिखी थी तो उन्होंने इसे फिक्शनल हिस्टोरिकल नॉवेल कहा था, यानी इतिहास की पृष्टभूमि पर लिखी गयी काल्पनिक कहानी. अतः  बिन फिल्म देखे यह कहना मुश्किल है कि फिल्म में इतिहास को कितना रखा  गया है पर यह ज़रूर एक भुलाए जा चुके ऐतिहासिक पन्ने को खंगालने जैसा है.   

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement