trendingNowhindi4032360

Periods Cramps से हैं परेशान? पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न खाएं यह चीज़

पीरियड्स के दौरान बहुत सी महिलाओं को क्रैम्प की सम्सया होती है. आइए जानते हैं क्रैम्प से बचने के लिए किन चीजों को नहीं खाना चाहिए. 

 Periods Cramps से हैं परेशान? पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न खाएं यह चीज़
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः महीने में एक बार होने वाले पीरियड्स (Periods) के दौरान कई महिलाओं को कमर-पेट में दर्द, बहुत ज्यादा ब्लड फ्लो और बेचैनी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.  इस दौरान अक्सर महिलाओं को बहुत ज्यादा फूड क्रेविंग भी होती है. ऐसे में लोग चिप्स-कुरकुरे हो या कोल्ड ड्रिंक्स खूब खा लेते है लेकिन पीरियड्स के समय ऐसा करना गलत हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप पीरियड्स के दौरान कुछ खाने से पहने सावधानी बरतें. आइए जानते हैं पीरियड्स के दौरान किन चीजों को खाने से बचना (Tips for Periods Cramps) चाहिए. 

ज्यादा लाल मिर्च खाने से बचें 
ज्यादा लाल मिर्च खाना सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान ज्यादा तीखा खाने की वजह से आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है. फिर भी तीखा खाने का मन होने पर आप हरी मिर्च खा सकते हैं. सीमित मात्रा में हरी मिर्च खाने से स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचता है. 

ये भी पढ़ेंः Periods में क्यों होती है देरी, असहनीय दर्द होने पर दवा लें या ना लें, पढ़ें क्या कहती हैं डॉक्टर

कार्बोहाइड्रेट वाला खाना कम खाएं
ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाला खाना खाने से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. साथ ही चिड़चिड़ापन और थकावट महसूस होती है. यही कारण है कि पीरियड्स के दौरान साफ, सुरक्षित और संतुलित खाना खाने की सालह दी जाती है. इस दौरान फल, सब्जियां और सलाद जैसी चीजें खानी चाहिए.

कैफीन से बचना चाहिए
ज्यादा कैफीन सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. खासतौर पर पीरियड्स के दौरान कैफीन से बचना चाहिए. ज्यादा कैफीन की वजह से कमर दर्द और ऐंठन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. 1 कप या ज्यादा से ज्यादा 2 कप, इससे ज्यादा चाय-काफी पीने से बचना चाहिए. 

मादक पदार्थों से बचें 
मादक पदार्थ स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होते हैं. पीरियड्स के दौरान शराब आदि पीने से बचना चाहिए.  शराब पीने की वजह से आपको सिर दर्द और पेट दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

ये भी पढे़ंः VIDEO: पीरियड्स के दर्द से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए Shilpa Shetty ने दिए आसान टिप्स

डेयरी उत्पाद की वजह से हो सकती है जलन 
कई डेयरी उत्पादों में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो जलन और सूजन का कारण बन सकते हैं. ऐसे में पीरियड्स के दौरान कम से कम फैट वाले डेयरी उत्पादों को कंज्यूम करना चाहिए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.