trendingNowhindi4128042

वर्कआउट करने से पहले भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

फिट और हेल्दी रहने के लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी है, लेकिन वर्कआउट करने से पहले हम कुछ गलतियां कर देते हैं जो नहीं करनी चाहिए. आइए यहां जानते हैं वर्कआउट करने से पहले कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए.

वर्कआउट करने से पहले भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा
वर्कआउट करने से पहले न करें ये गलतियां

हम अक्सर सुनते हैं कि रोजाना वर्कआउट(Workout) करना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. यह बात सच है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्कआउट करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है? अगर आप जल्दबाजी में वर्कआउट करना शुरू करते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. वर्कआउट करने से पहले कुछ गलतियां होती हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं, आइए जानते हैं वर्कआउट करने से पहले कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए. 

वर्कआउट से पहले इन गलतियों को करने से बचें:

खाना खाकर वर्कआउट करना
खाना खाने के तुरंत बाद वर्कआउट करने से शरीर को पाचन और एक्सरसाइज, दोनों काम एक साथ करने पड़ते हैं. इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और वर्कआउट भी प्रभावित हो सकता है. इसलिए, खाना खाने के कम से कम 2 घंटे बाद ही व्यायाम करना चाहिए.

वार्म-अप न करना 
वर्कआउट शुरू करने से पहले वार्म-अप करना बहुत जरूरी है. वार्म-अप करने से मांसपेशियां लचीली बनती हैं और चोट लगने का खतरा कम होता है.

स्ट्रेचिंग न करना
वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग करना भी उतना ही जरूरी है जितना वार्म-अप करना। स्ट्रेचिंग से मांसपेशियों में खिंचाव कम होता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

ज्यादा वजन उठाना
शुरुआत में ही ज्यादा वजन उठाने की कोशिश करना गलत है. इससे मांसपेशियों में खिंचाव या चोट लग सकती है. धीरे-धीरे वजन बढ़ाना चाहिए

पानी न पीना
वर्कआउट के दौरान शरीर से बहुत ज़्यादा पानी निकल जाता है. इसलिए, वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के दौरान पर्याप्त पानी पीना जरूरी है.

थकान में वर्कआउट करना 
अगर आप बीमार या थके हुए हैं, तो वर्कआउट न करें. इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है.

गलत तरीके से एक्सरसाइज करना
अगर आप गलत तरीके से वर्कआउट करते हैं तो इससे आपकी मांसपेशियों में दर्द हो सकता है और चोट लग सकती है. इसलिए,एक्सरसाइज करने से पहले ट्रेनर से सलाह लेना जरूरी है. 

वर्कआउट करना सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है, लेकिन इसे सही तरीके से करना भी बहुत जरूरी है. ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखकर आप एक हेल्दी और फिट जिंदगी जी सकते हैं.
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.