trendingNowhindi4029261

 Hair Tips: क्या आप भी तोड़ते हैं सर के सफेद बाल? जानिए सही है या गलत 

सर में सफेद बालों की समस्या से बचने के लिए कुछ लोग सफेद बालों को तोड़ देते हैं. आइए जानते हैं ऐसा करना ठीक है या नहीं.

 Hair Tips: क्या आप भी तोड़ते हैं सर के सफेद बाल? जानिए सही है या गलत 
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः बदलते लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण की वजह से बहुत से लोगों को बालों से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. बालों में डैंड्रफ जैसी समस्या होने की वजह न केवल बालों की क्वालिटी खराब होती है बल्कि लुक्स पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. वहीं बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो सफेद बालों (White Hairs) की समस्या से परेशान हैं. ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ लोग सफेद बालों को तोड़ देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सफेद बाल तोड़ना (White Hair Plucking) सही है या गलत? आइए जानते हैं इसके बारे में. 

सफेद बाल तोड़ना सही है या गलत
सर में सफेद बालों की समस्या से बचने के लिए कुछ लोग सफेद बालों को तोड़ देते हैं. पर विशेषज्ञ मानते हैं कि ऐसा करने से बचना चाहिए. सफेद बाल को तोड़ने के बजाए उससे बचने के लिए काटा जा सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि बार-बार बाल तोड़ने से सर में गंजे पैच पड़ सकते हैं. 
दरअसल बालों को रंग पिगमेंट सेल्स से मिलता है जो एक समय के बाद खत्म होने लग जाते हैं. कोशिकाएं कम होने पर स्कैल्प में मेलानिन कम होने लग जाता है जिससे बालों का रंग सफेद होने लग जाता है.  मेलानिन एक प्राकृतिक पिगमेंट सेल होता है. 

ये भी पढ़ेंः Hair Care Tips: 1 हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर 

नए बाल उगने में हो सकती है परेशानी 
बार-बार सफेद बालों को तोड़ने से भविष्य में नए बाल उगने में दिक्कत हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति बाल तोड़ता है तो इससे स्कैल्प के नीचे फॉलिकल को नुकसान होता है. अगर आप भी सफेद बाल तोड़ते हैं अब से ऐसा करने से बचें. 
इसके अलावा बालों का ख्याल रखने के लिए अच्छा और संतुलित आहार लेना चाहिए. बालों को अच्छा बनाने के लिए अखरोट, काजू, बादाम जैसे नट्स खाने चाहिए.  नट्स खाने से ज्यादा मात्रा में जिंक प्राप्त होता है. ऐसा करने से बाल हेल्दी रहते हैं और साथ ही जल्दी लंबे भी होते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Hair Tips: बालों को खराब होने से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 Nutrients 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.