trendingNowhindi4028308

Busy Lifestyle के कारण नहीं मिल पा रहा है खाने का भी वक़्त, ये ट्रिक करेंगे हेल्प

Busy Lifestyle ने लोगों की कई आदतों को बिगाड़ दिया है. इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये तरीका

Busy Lifestyle के कारण नहीं मिल पा रहा है खाने का भी वक़्त, ये ट्रिक करेंगे हेल्प
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: व्यस्त लाइफस्टाइल ( Busy Lifestyle ) ने लोगों की कई आदतों को बिगाड़ दिया है. समय पर ना सोना, खाने की आदत को छोड़ देना यह सभी आदतें इसमें शामिल है. कुछ समय बाद यही आदतें स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक साबित होता है. इससे शारीरिक कमजोरी महसूस होती है, थकान रहती है, शरीर को जरूरी मात्रा में पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाते हैं. इन कारणों से गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप भी इस स्थिति से जूझ रहे हैं तो आप कुछ बदलाव करके अपने लाइफस्टाइल को स्वस्थ बना सकते हैं. 

फल और सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें

यदि आप समय पर नहीं भी खाते तो भी फल व सब्जियां शरीर को भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व देते हैं. विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर से युक्त हरी सब्जियां शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद है. 

दाल का सेवन जरूर करें

प्रोटीन से भरपूर दाल खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और यह दिन-भर के थकान को दूर करता है. दिन में एक बार 1 कटोरी दाल ऑफिस में या घर पर जरूर खाएं. 

Elaichi केवल माउथ फ्रेशनर नहीं है यह, हैं और भी कई फायदे

बादाम या अखरोट का रोज करें सेवन 

हर दिन 1 से 2 अखरोट और 3-4 पानी में भिगोए हुए बादाम जरूर खाएं. बादाम से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है शरीर को स्वस्थ रखता है. बादाम और अखरोट दिमाग की कार्यक्षमता के साथ-साथ शरीर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है. 

पानी की मात्रा कम न होने दें

जब तक आपके शरीर में पानी की मात्रा भरपूर रहेगी तब तक आप कमजोर या सुस्त महसूस नहीं करेंगे. इसलिए हर समय खासकर गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है. पानी के साथ-साथ आप जूस या नारियल पानी भी सकते हैं. 

Emotional Eating क्या बला है? जानिए इससे कैसे बचा जा सकता है?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.