trendingNowhindi4018514

Navratri 2022: नवरात्रि के उपवास में जरूर खाएं ये 5 Energy Boosting चीज़ें

Navratri 2022: उपवास के दौरान थकावट से बचने के लिए कुछ बिंदुओं का अपनाया जा सकता है. अधिक जानने के लिए पढ़ें. 

Navratri 2022: नवरात्रि के उपवास में जरूर खाएं ये 5 Energy Boosting चीज़ें
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः चैत्र नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा की जाती है.  बहुत से लोग इन 9 दिनों के दौरान उपवास रखते हैं. इस दौरान गिने चुने खाद्य पदार्थ ही खाए जा सकते हैं. ऐसे में उपवास के दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. थोड़ी सी भी लापरवाही आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. आप शरीर को थकान और सुस्ती से बचाने के लिए कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं. आइए ऐसे 5 खाद्य पदार्थों  के बारे में जानते हैं जो आपको उपवास के दौरान थकावट से बचाने में मदद करेंगे. 

1. हल्दी
हल्दी एक तरह का एंटी इंफ्लेमेंट्री एजेंट है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. इस एंटीऑक्सीडेंट(Antioxidant) का सेवन करने से हमारे शरीर में ऊर्जा बढ़ती है. इतना ही नहीं हल्दी पूरे स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करती है. 

यह भी पढ़ें: Daily Horoscope: आज इन राशि वालों के चमकेंगे 'सितारे', किस्मत देगी पूरा साथ

2. हेल्दी फैट
ओमेगा -3 जैसे हेल्दी फैट का सेवन करने से हमें ऊर्जा और पूरे स्वास्थ्य के सुधार में मदद मिलती है. ऐसे में आप उपवास के दौरान अपने भोजन में एवोकाडो, नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं. हेल्दी फैट के सेवन के ऊर्जा के साथ-साथ हृदय रोग(Heart Diseases) का जोखिम भी कम हो जाता है. 

3. प्रोबायोटिक्स
प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जिनसे हमारे पेट को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. ऐसे में आप उपवास के दौरान दही, ढोकला, इडली और छाछ का सेवन करें. इन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता(Immunity) भी बढ़ती है.

यह भी पढ़ें:  Surya Gochar 2022: जल्द ही इन राशि के जातकों का भाग्‍य चमकाएंगे सूर्य, मिलेगा खूब पैसा!

4. चुकंदर का रस

चुकंदर का रस नाइट्रेट प्राप्त करने का एक उम्दा प्राकृतिक स्रोत है. इसका सेवन करने से हमारे रक्त प्रवाह में सुधार होता है. उपवास के दौरान चुकंदर के रस को अपने भोजन में शामिल कर आप ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

5. हर्बल चाय
हर्बल चाय हाइड्रेटेड रहने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. इससे हमारे पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. ऐसे में आप उपवास के दौरान हर्बल चाय भी पी सकते हैं. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.