trendingNowhindi4029487

Health Tips: रनिंग के बाद आप भी करते हैं ये गलतियां तो तुरंत हो जाएं सावधान

रनिंग करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. आइए जानते हैं.

Health Tips: रनिंग के बाद आप भी करते हैं ये गलतियां तो तुरंत हो जाएं सावधान
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः  बदलते समय के साथ सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसी वजह से बहुत से लोग हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज और रनिंग (Running) करते हैं. विशेषज्ञ भी रोजाना एक्सरसाइज करने के ढेर सारे फायदे बताते हैं. यदि आप हर रोज एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं तो सिर्फ रनिंग के जरिए भी सेहत को फिट रख सकते हैं. लेकिन रनिंग करते वक्त भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है तभी इसका पूरा फायदा मिलता है. 

रनिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान
1. रनिंग करने से पहले वॉर्मअप करना बहुत जरूरी होता है. आमतौर पर लोग ऐसा करते भी हैं, पर रनिंग के बाद भी खुद को कूलडाउन करने की जरूरत होती है. ऐसा करना अक्सर लोग भूल जाते हैं. इस वजह से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही रनिंग की सारी मेहनत बरबाद हो जाती है. 


2. कुछ लोग रनिंग तो ठीक तरीके से करते हैं पर उसके बाद तुरंत बिस्तर पर लेट जाते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. रनिंग के कुछ देर बाद तक शरीर के पसीनों को सूखने दें. ऐसा करने से शरीर के सारे  विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं. इसके बाद आप आराम कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Skin Care : गर्मियों में चेहरे को साफ रखने के लिए ट्राई कीजिए ये तीन शानदार फेसवॉश

3.रनिंग करने के बाद कुछ लोग अक्सर नींबू पानी जैसे पेय पदार्थ पीकर अपने कामकाज में लग जातें हैं जो कि गलत है. ऐसा करने से बचना चाहिए. नींबू पानी आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है लेकिन रनिंग के बाद कुछ पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है. ऐसे में कोशिश करें कि आप रनिंग के बाद कुछ हेल्दी स्नेक्स जरूर खा लें. 

4. रनिंग करने के तुरंत बाद पानी का सेवन करने भी बचना चाहिए. ऐसा करने से रनिंग के पूरे फायदे नहीं मिलते हैं. कहा जाता है कि रनिंग करने के तुरंत बाद पानी पीने से सांस संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. 

ये भी पढ़ेंः Hair Tips: क्या आप भी तोड़ते हैं सर के सफेद बाल? जानिए सही है या गलत

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.