trendingNowhindi4027403

Left handed होने पर हो सकती हैं कुछ स्वास्थ्य समस्याएं, कैसे करें बचाव

Left-Handed लोग बाएंं हाथ का इस्तेमाल करते हैं, जानिए इस हाथ का इस्तेमाल करने वाले लोग किस तरह की स्वास्थ्य समस्या से गुज़र सकते हैं.

Left handed होने पर हो सकती हैं कुछ स्वास्थ्य समस्याएं, कैसे करें बचाव
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: दुनिया की करीब 10 से 12 प्रतिशत आबादी लेफ्ट हेंड ( Left Handed People ) यानि बाएं हाथ से लिखती है. बाएं हाथ से लिखने वाले लोग ना केवल लिखाई में अलग होते हैं बल्कि इनके सोचने का तरीका, भाग्य, स्वास्थ्य सब दाएं हाथ वाले लोगों से अलग होता है. सेहत की बात करें तो लेफ्ट हैंड वाले लोग राइट हैंड वालों से बेहतर स्थिति में रहते हैं. लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी हैं जिनके प्रति लेफ्ट हैंड वालों को बहुत संवेदनशील रहना होगा. आइए जानते हैं. 

माइग्रेन की समस्या कर सकती है परेशान

बाएं हाथ से लिखने और काम करने वाले लोगों को माइग्रेन की समस्या अधिक परेशान करती है. इस बात की पुष्टि कई अलग-अलग स्टडीज में हो चुकी है. इसलिए लेफ्टी लोगों को माइग्रेन बीमारी के प्रति अधिक सतर्क रहना चाहिए और अपने दिनचर्या में स्वास्थ्य संबंधी बदलाव करने चाहिए. 

Summer Tips: गर्मियों में Jamun के सेवन से होगी कई बीमारियां दूर, जानिए इसके फायदे

Left-Handed रहते हैं बेचैन 

रात के समय अक्सर लेफ्ट हैंड वाले लोग बेचैनी महसूस करते हैं. ये लोग गहरी नींद में हों इसकी संभावना कम रहती है. इनमें नींद में चलने की शिकायत भी रहती है करीब 94 प्रतिशत लेफ्टी इस समस्या को महसूस करते हैं. 

वसंत ऋतु में रहती है इन्हें एलर्जी

लेफ्ट हैंड से लिखने वाले लोगों को बसंत के मौसम में कोई न कोई ऐलर्जी अपनी चपेट में ले ही लेती है. साथ ही इन लोगों में ऑटोइम्यून डिजीज की चपेट में आने का खतरा भी बना रहता है. इसलिए उन्हें इस मौसम में सतर्क रहना चाहिए और अपने स्वास्थ्य के प्रति जरूरी कदम उठाने चाहिए. 

IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी दे रहा है Himachal Pradesh घूमने का मौका, लीजिए पूरी जानकारी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.