trendingNowhindi4029746

Life Hacks: अपने कपड़ों में डालिए एस्पिरिन और फिर देखिए कमाल…

Life Hacks: वाशिंग मशीन में कपड़ों को धोते समय आप Aspirin का इस्तेमाल कर सकते हैं. जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल.

Life Hacks: अपने कपड़ों में डालिए एस्पिरिन और फिर देखिए कमाल…
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: आज की व्यस्त जीवनशैली में समय को बचाने के लिए हम लोग मशीन के गुलाम बन चुके हैं. चाहे वो लैपटॉप हो, जूसर मिक्सर ग्राइंडर हो या फिर वॉशिंग मशीन. इन का अपना-अपना काम है और हम इनका इस्तेमाल समय और मेहनत दोनों बचाने के लिए करते हैं. वाशिंग मशीन का इस्तेमाल हम रोज़मर्रा की ज़िंदगी में करते हैं ताकि कपड़े अच्छे से धुल भी जाएं और सूख भी जल्दी जाएं. लेकिन कभी-कभी जब आप कपड़ों को बाहर निकालते हैं तो पता चलता है कि फेशियल टिशू या कोई अन्य कागज़ का टुकड़ा पूरे कपड़ों पर फैल चुका है जिसे देख आप निराश ज़रूर होते हैं. इसीलिए हमेशा अपने कपड़ों को धोने से पहले उनकी जेबें चेक कर लिया करें .

करें Aspirin का इस्तेमाल

आप अपने कपड़ों को ड्रायर में डालकर, एस्पिरिन (Aspirin) और गर्म पानी के मिक्सचर का इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको एक प्लास्टिक की बाल्टी में पानी डालना है और उसमें चार एस्पिरिन की गोलियों को डालना है. पानी की मात्रा कपड़ों की मात्रा पर निर्भर करती है लेकिन आमतौर पर आपको लगभग 7-8 लीटर पानी का इस्तेमाल करना होगा.

Aspirin के घुलने तक इसे मिलाए

एस्पिरिन फेशियल टिशू को तुरंत घोल देता है. यह तरीका विशेषतौर से तब उपयोगी होता है, जब टिशू जेब के अंदर और इनर लाइनिंग के साथ-साथ आपके गारमेंट के बाहर भी चिपका होता है. एस्पिरिन पूरी तरह से सुरक्षित होता है और यह आपके कपड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

ये भी पढ़ेंः Skin Care : गर्मियों में चेहरे को साफ रखने के लिए ट्राई कीजिए ये तीन शानदार फेसवॉश

भीगे हुए कपड़ों को सुखा लें

कपड़ों को रात भर के लिए भिगोने के बाद उन्हें ड्रायर मशीन में सबसे कम सेटिंग पर सुखाएं. इस तरह धीरे-धीरे आपके कपड़े साफ-सुथरे और वापस से पहनने के लिए-तैयार हो सकते हैं.

आज हर डिटर्जेंट खुद को सबसे अच्छा साबित करने में लगा हुआ है लेकिन इसके बावजूद आपके कपड़ो की बगलों (armpits) वाली जगह पर पीलापन या grey spots बन जाते हैं तो इस चीज़ से छुटकारा पाने के लिए अगर आप 5 एस्पिरिन की गोलियों (325 miligram) की मात्रा में डालें तो आप खुद ही कहेंगे वाह क्या बात है !!!
 
Aspirin को इस्तेमाल करने का तरीका

इन गोलियों को एक बड़े से कटोरे में या एक बाल्टी गरम पानी में रखें और उसे घुलने दें और अच्छे से उसे हिलाएं ताकि वो पूरी तरह से घुल जाएं. उसके बाद अपने कपड़ों को उस कटोरे में या बाल्टी में डालें और 8 घंटों के लिए छोड़ दें. आप एस्पिरिन का इस्तेमाल अपने वाशिंग मशीन में भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप कपड़ों को एस्पिरिन के पानी में भिगोकर कर रखेंगे तो परिणाम ज़्यादा अच्छे होंगे लेकिन हां भिगोने के 8 घंटे बाद आपको अपने कपड़ों को वाशिंग मशीन में एक बार तो धोना ही होगा. ऐसे में आप आसानी से अपने कपड़े साफ करते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Hair Tips: क्या आप भी तोड़ते हैं सर के सफेद बाल? जानिए सही है या गलत

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.