trendingNowhindi4031074

Neem की पत्तियों से मिलते हैं ये 3 जबरदस्त फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

नीम के पत्तों में ढेर सारे एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. आइए जानते हैं इसे खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में.

Neem की पत्तियों से मिलते हैं ये 3 जबरदस्त फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः नीम के पत्तों (Neem) को लोग आमतौर पर दंतमंजन के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके और भी कई फायदे होते हैं. आयुर्वेद में भी नीम को एक औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है. नीम के पत्ते, टहनियों और छाल का प्रयोग कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. न्यूरोमस्कुलर विकारों से बचने के लिए भी नीम की पत्तियों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. न्यूरोमस्कुलर विकार मासपेशियों और नसों से जुड़े होते हैं. नीम की पत्तियों को खाने के कुछ शानदार फायदे - 

इम्यून सिस्टम को मजबूती
रोगों से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. नीम के पत्तों में ढेर सारे एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिन्हें खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. आमतौर पर कुछ लोगों को मौसम के बदलते ही खासी, ज़ुकाम जैसी समस्या शुरू हो जाती है लेकिन नीम के पत्ते चबाने पर ऐसा नहीं होता है. नीम के पत्ते बैक्टीरिया को भी नष्ट करने में बहुत मदद करते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Summer Tips : इस गर्मी में बच्चों और New Born Babies का ऐसे रखें ध्यान!

पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद
पाचन क्रिया में गड़बड़ होने की वजह से शरीर में बहुत कमजोरी आ सकती है. ऐसे में नीम के पत्तों को बहुत अच्छा माना जाता है. नीम के पत्तें चबाने से आंतों के क्षेत्र में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म हो जाते हैं जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है. ऐसे में अगर आप भी अपनी पाचन क्रिया दुरुस्त करना चाहते हैं तो रोजाना 5 -6 नीम की पत्तियों को चबाना शुरू कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Health Tips: बच्चों को मोटा नहीं हेल्दी रहना सिखाती हैं ये आदतें

स्किन के लिए फायदेमंद
आज मार्केट में ढेर सारे नीम फेशवॉश बिक रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि नीम को स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. नीम के पत्ते  विषाक्त पदार्थों को दूर रखने में मदद करते हैं. साथ ही खून साफ करने के लिए भी नीम को काफी फायदेमंद बताया जाता है. 
नीम के पत्तों में मजबूत एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण, जलन और तरह-तरह की समस्याओं से दूर रहने में मदद करते हैं. ऐसे में नीम की पत्तियां चबाकर या नीम के पत्तों का पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगाने से स्किन को बहुत फायदा मिलता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.