trendingNowhindi4123195

कन्याकुमारी में PM Modi 45 घंटे तक रहेंगे ध्‍यान में लीन, जानें Meditation करने के फायदे

PM Modi Meditation: चुनाव के आखिरी चरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कन्याकुमारी में स्थित विवेकानंद रॉक मेमोरियल दो दिन के मेडिटेशन करने के लिए गए हैं.

कन्याकुमारी में PM Modi 45 घंटे तक रहेंगे ध्‍यान में लीन, जानें Meditation करने के फायदे
PM Modi

Benefits Of Meditation: योग करना और ध्यान लगाना सदियों से चला आ रहा है. आज भी लोग इसके जरिए खुद को सेहतमंद रखते हैं. देश में चुनावी माहौल के बीच प्रधानमंत्री मोदी मेडिटेशन के लिए कन्याकुमारी गए हैं. आखिरी चरण के चुनाव से पहले PM Modi 30 मई से 1 जून तक कन्याकुमारी (Kanyakumari) दौरे पर हैं. वह यहां पर विवेकानंद रॉक मेमोरियल (Vivekananda Rock Memorial) पर ध्यान मुद्रा में रहेंगे. आज हम आपको ध्यान लगाने और मेडिटेशन करने के अनेक फायदों के बारे में बताने वाले हैं.

मेडिटेशन करने के फायदे
एकाग्रता के लिए

ध्यान और योग करने से एकाग्रता को बढ़ाने में मदद मिलती हैं. आज के डिजिटल युग में हर कोई अपना समय इधर-उधर व्यर्थ करता है. इससे मानसिक तनाव भी होता है. ऐसे में रोजाना कुछ देर ध्यान करने से फायदा होगा.

मानसिक शांति
ध्यान करना मानसिक शांति के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह ध्यान करने का सबसे बड़ा फायदा है. ऐसा करने से तनाव और बेचैनी दूर होती है साथ ही दिमाग शांत रहता है. इन समस्याओं को दूर करने के लिए ध्यान करना चाहिए.


भीषण गर्मी में ऐसे रखें बच्चे का ध्यान, बढ़ते तापमान से बचाने के लिए गांठ बांध लें एक्सपर्ट की ये 3 बातें


आत्मविश्वास के लिए
खुद को समझने और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए भी ध्यान करना अच्छा होता है. ध्यान लगाने से बाहरी दुनिया से दूर हटकर आप अपने अंदर के विचारों और भावनाओं अच्छे से समझ सकते हैं.

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य
ध्यान करने से न सिर्फ तनाव दूर होता है और दिमाग शांत रहता है बल्कि, इससे आप नींद में भी सुधार कर सकते हैं. ध्यान और योग करने से नींद अच्छी आती है. स्लीप साइकिल में सुधार के लिए ध्यान करना चाहिए.

ब्लड प्रेशर के लिए
ध्यान करने से स्ट्रेस और तनाव को दूर कर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं. इन सभी के साथ ही ध्यान करने से और भी फायदे मिलते हैं. इससे सेहत भी अच्छी रहती है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.