trendingNowhindi4022584

Shocking : नए कपड़े घर ला सकते हैं कई बीमारियां

यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि नए कपड़े भी बीमारी फैला सकते हैं. कैसे? जानिए इस आर्टिकल से.

Shocking : नए कपड़े घर ला सकते हैं कई बीमारियां
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: नए कपड़ों का शौक सभी को होता है और इसलिए जब भी मौका मिलता है हम शॉपिंग के लिए निकल जाते हैं. मॉल या दुकान में हम अपने हिसाब से कपड़े भी चुनते हैं और ट्राइ करने के लिए उनमें से कुछ को पहन कर भी देखते हैं. ऐसा करके हम एक बड़ी भूल कर देते हैं और कुछ बीमारियों को न्यौता दे बैठते हैं. इसलिए हेल्थ एक्स्पर्ट्स के साथ-साथ फैशन एक्स्पर्ट्स भी यह सलाह देते हैं कि नया कपड़ा लेने के बाद उन्हें धो लें. आइए जानते हैं कि हमें ऐसा क्यों करना चाहिए. 

इन्फेक्शन की चपेट में आ सकते हैं आप 

दुकान में घुसते ही हम कई बार जल्दबाजी में कपड़ों को पहनकर लंबाई-चौड़ाई की जांच करते हैं, लेकिन वह यह भूल जाते हैं कि आपसे पहले भी किसी ने यही किया होगा. क्या पता आपसे पहले आया आदमी किस तरह के इन्फेक्शन्स को साथ लाया था? इसके बाद वही इन्फेक्शन आपको भी बीमार बना सकते हैं. इसलिए नए कपड़े को दूर से जांचें और घर जाकर धोकर उसे ट्राइ करें. इससे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: नॉर्मल से अधिक ख़तरनाक होता है Silent Heart Attack, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

डाई में इस्तेमाल हुआ कैमिकल पहुंचा सकता है नुकसान

कपड़ों को डाई करते समय में जिस कैमिकल का इस्तेमाल होता है वह आपके स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में आपको स्किन में जलन या खुजली की समस्या हो सकती. इनसे इन्फेक्शन भी हो सकता है. इसलिए नए कपड़े को अच्छे से धोकर उसे पहनें. 

कई हाथों से गुजरता है एक कपड़ा

डाई होने के बाद कपड़े को पैक किया जाता है. पैकिंग के दौरान भी अलग-अलग तरह कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. यह कैमिकल भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके बाद जब यह कपड़ा एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जाता है तब यह हाथों से होता हुआ जाता है. इससे कई कीटाणु उस पर चिपक जाते हैं और हमें बीमार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Summer Tips: इन 5 फलों को बना लें अपनी डाइट का हिस्सा, Dehydration से रहेंगे दूर

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.