trendingNowhindi4031957

Beauty Tips: स्किन टोनर देता है एकदम क्लियर स्किन, ऐसे बनाएं Natural Skin Toner

Beauty Tips: टोनर स्किन को साफ रखने में मदद करता है. आइए जानते हैं स्किन टोनर को घर पर कैसे बनाया जा सकता है. 

Beauty Tips: स्किन टोनर देता है एकदम क्लियर स्किन, ऐसे बनाएं Natural Skin Toner
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः अच्छी स्किन पाने और खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. हम क्या खा रहे हैं और स्किन पर क्या लगा रहे हैं, यह सब हमारी स्किन को प्रभावित करता है. बहुत से लोग साफ स्किन के लिए टोनर (Skin Toner) का इस्तेमाल करते हैं. इसकी मदद  से स्किन साफ और बेदाग बनती हैं. ऑयली स्किन से बचने और पोर्स भरने के लिए टोनर बहुत आवश्यक है. पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी स्किन पर मार्केट के कम से कम प्रोडक्ट लगाते हैं. ऐसे में वे घर पर बना टोनर लगा सकते हैं. नेचुरल टोनर बनाना असान तो है ही साथ में सस्ता भी है. आइए जानते हैं नेचुरल टोनर बनाने की प्रक्रिया के बारे में. 

खीरे और गुलाबजल से बनाए टोनर 
गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन खाने के साथ-साथ खीरे को चेहरे पर लगाया भी जा सकता है. खीरे का टोनर बनाने के लिए खीरे का रस निकालकर इसमें गुलाब जल मिला ले. इसके बाद इस टोनर को कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें. घर पर बने टोनर को नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लोइंग बनती है. 

ये भी पढ़ेंः Neem की पत्तियों से मिलते हैं ये 3 जबरदस्त फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

चावल के पानी से बनाए टोनर
चावल के पानी को भी टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. चावल को पूरी रात पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इसमें से पानी को अलग निकालकर 2 से 3 चम्मच नींबू का रस डाल लें. अब इस पानी को किसी स्प्रे बोटल में डाल कर फ्रिज में रख लें और रोजाना चेहरे पर  लगाएं. 

ये भी पढ़ेंः टमाटर 80 पार, ग्रेवी में उसकी जगह डालें ये चीज़ें ताकि न हो महंगाई का बवाल

नीम की पत्तियों से बनता है टोनर 

नीम का पेड़ आपको घर के आसपास आसानी से मिल जाएगा. इसकी पत्तियों को भी टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. सबसे पहले नीम की पत्तियों को गर्म पानी में उबाल लें. कम से कम 30 मिनट तक नीम की पत्तियों को उबालने के बाद पानी को ठंडा कर लें. नीम की पत्ती में मौजूद पोषक तत्व स्किन को बेदाग बनाने में सहायता करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.   

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.