trendingNowhindi4026808

Fitness Tips: 7 दिन में पाएं फ़िट टमी! ये टिप्स कर सकते हैं कमाल 

Fitness Tips: पेट पर फैट इकट्ठा होने से न सिर्फ सेहत बल्कि लुक्स पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं Tummy Fat को कम करने के उपाय.

Fitness Tips: 7 दिन में पाएं फ़िट टमी! ये टिप्स कर सकते हैं कमाल 
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः बदलते लाइफस्टाइल के कारण कुछ लोगों को मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ता है. इस वजह से कुछ लोगों के पेट पर फैट (Belly Fat) इकट्ठा हो जाता है. विशेषज्ञ भी मानते हैं कि पेट पर एक्सट्रा फैट जमा होना सेहत के लिए ठीक नहीं है. 
पेट पर फैट इक्टठा होने से न सिर्फ सेहत बल्कि लुक्स पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप सही लाइफस्टाइल अपनाते हुए रोजाना एक्सरसाइज करें. इसके अलावा कुछ और टिप्स हैं जिनको ध्यान में रखकर टमी फैट को बहुत हद तक कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं फिट टमी (Reduce Belly Fat) के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

1. रोजाना एक्सरसाइज करें
रोजाना एक्सरसाइज करना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. एक्सरसाइज करने से शरीर बिल्कुल फिट रहता है. ऐसे में पेट के फैट को कम करने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 20 मिनट एक्सरसाइज करें. 
एक्सरसाइज करने से शरीर में लचीलापन आता है जिससे मोटापे समेत कई प्रकार की बीमारियों के बचा रहता है. बेहतर मानसिक स्थति के लिए भी एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. 

2.गुनगुना पानी भी है काफी फायदेमंद 
गुनगुना पानी पैट की चर्बी कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. यही कारण है कि रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है. गुनगुना पानी पीने से मेटाबोलिज्म एक्टिवेट होता है जो वजन घटाने में काफी मदद करता है. 
ऐसे में अगर आप भी अपने टमी के एकस्ट्रा फैट को कम करना चाहते हैं तो आप गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं. वहीं गुनगुने पानी के साथ-साथ पानी पीना भी फायदेमंद होता है क्योंकि पानी पीने से शरीर का वेस्ट यूरिन के माध्यम  से बाहर निकल जाता है. 

ये भी पढ़ेंः Heatwave : तापमान 49 डिग्री, क्या पानी पीते रहने से गर्मी से होगा बचाव?

3. खाना पकाते और खाते वक्त ध्यान रखें
खाना पकाते समय ज्यादा तेल का इस्तेमाल करने से भी पेट पर फैट इकट्ठा हो जाता है. आप किस समय क्या खाते हैं यह भी आपकी सेहत को बहुत प्रभावित करता है. ऐसे में रात के वक्त ऑयली खाना खाने से बचना चाहिए. 
इसके अलावा खाना ज्यादा मात्रा में खाने से भी बचना चाहिए. एक साथ ढेर सारा खाना खाने से बेहतर है कि आप ब्रेक लेकर खाना खाएं. 

ये भी पढ़ेंः Migraine जैसी गंभीर बीमारी से राहत देगा ये कमाल का फल

4. त्रिफला का सेवन करें
पेट के एक्सट्रा फैट को कम करने के लिए त्रिफला किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है. यह हमारे शरीर में मौजूद खराब पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में बहुत मदद करता है. त्रिफला पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. 
इसके अलावा त्रिफला का सेवन कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में आप रोजाना एक गिलास पानी में त्रिफला डाल कर उसका सेवन कर सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.