trendingNowhindi4030915

टमाटर 80 पार, ग्रेवी में उसकी जगह डालें ये चीज़ें ताकि न हो महंगाई का बवाल

टमाटर की बढ़ती कीमतों से बचने के लिए अन्य चीजों का इस्तेमाल करके भी ग्रेवी बना सकते हैं.

टमाटर 80 पार, ग्रेवी में उसकी जगह डालें ये चीज़ें ताकि न हो महंगाई का बवाल
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः लगभग हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाले टमाटर (Tomato) की कीमतों में इन दिनों भारी बढ़त देखने को मिल रही है. टमाटर सलाद का ज़रूरी आयटम तो है ही, सब्ज़ियोंं की ग्रेवी इसके बिना पूरी नहीं होती है. महंगाई से निबटने के लिए आप टमाटर की जगह इन चीज़ों का इस्तेमाल किया जा सकता है, सब्ज़ी उतनी ही स्वादिष्ट बनेगी. 

मूंगफली का करें इस्तेमाल 
टमाटर की कीमतों में इजाफा होने पर आप ग्रेवी बनाने के लिए मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस बिना छिलके वाली मूंगफली का पेस्ट तैयार करना है. फिर उस पेस्ट को आप टमाटर के पेस्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ सब्जियों में मूंगफली का पेस्ट बहुत स्वादिष्ट लगता है. हालांकि हर ग्रेवी में यह नहीं चलेगा. 

ये भी पढ़ेंः World Milk Day की अहमियत जानिए, दूध के 5 फायदे हैं ये!

गोभी की बनाएं ग्रेवी
गोभी के पकौड़े और सब्जी का लुत्फ उठाने के साथ-साथ आप इसकी ग्रेवी भी बना सकते हैं. गोभी की ग्रेवी बनाने के लिए गोभी को बारीक़-बारीक़ से काट ले. इसके बाद उसे कुकर में उबाल लें. अब कुकर में से उबली हई गोभी निकालकर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए. गोभी की ग्रवी सब्जी को दोगुना स्वाद बना देती है. 

ये भी पढ़ेंः Kitchen Tips: गर्मियों में इन मसालों का ज्यादा सेवन करने से बचें, जानिए कारण

शलगम और अदरक 
टमाटर के बिना ग्रेवी बनाने के लिए आप शलगम और अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले शलगम और अदरक को बराबर अनुपात में उबालकर उसका पेस्ट तैयार करलें. इसके बाद इस पेस्ट का ग्रेवी की तरह इस्तेमाल करें. इस पेस्ट में शिमला मिर्च को भी डाला जा सकता है. 

प्याज की ग्रेवी
टमाटर के अलावा प्याज की ग्रेवी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. प्याज छिलकर उन्हें छोटे-छोटो टुकड़ों में काट लें. इसके बाद कटे हुए प्याज को मिक्सर जार में डालकर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद सब्जी बनाने के लिए इस पेस्ट का इस्तेमाल करें. टमाटर की बढ़ती कीमतों से बचने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करके असानी से सब्जी बनाई जा सकती है. 

आलू-बुखारे के मौसम में सस्ते आलू-बुखारे का इस्तेमाल भी ग्रेवी के पेस्ट के लिए किया जा सकता है.  इसमें टमाटर वाली खटास और स्वाद दोनों बरक़रार रहेंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.