trendingNowhindi4031868

Travel Tips: सफर के दौरान उल्टी और सिरदर्द से न हों परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Travel Tips: ट्रिप के दौरान तबियत खराब हो जाए तो पूरा मजा खराब हो जाता है. ऐसे में कुछ सावधानियां बरतकर इस समस्या से बचा जा सकता है.

Travel Tips: सफर के दौरान उल्टी और सिरदर्द से न हों परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः इन दिनों पूरा भारत चिलचिलाती धूप से परेशान है. ऐसे में गर्मी की इन छुट्टियों का सबसे बड़ा फायदा ये है कि कहीं घूमने का प्लान (Trip) बना लिया जाए. यही वजह कि इन दिनों लोग काफी ट्रिप्स प्लान कर रहे हैं. इस प्लानिंग में कुछ सावधानियां भी जोड़ लें ताकि सफर के दौरान होने वाली दिक्कतों से आपकी ट्रिप खराब ना हो.  अक्सर लोगों को ट्रिप के दौरान उल्टी और सिर दर्द  जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय (Tips for travelling) अपनाए जा सकते हैं. 

डाॅक्टर की सलाह
जीडी गोयनका यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ हेल्थ एंड एलाइट साइंस के एचओडी डाॅ. प्रणव प्रकाश बताते हैं कि ट्रिप के दौरान लोगों को तरह-तरह की समस्या हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि आप ट्रिप पर जाते वक्त डाॅक्टर से सलाह लेकर जरूरी दवाइयां साथ लेकर जाएं. ट्रिप के दौरान उल्टी और सिर दर्द जैसी समस्या आम है. कई बार फ्लाइट के दौरान कान में दर्द की समस्या भी काफी परेशान करती है, ऐसे में अपने साथ कुछ टॉफी य़ा च्वुइंगम जरूर रखें. इसे खाने से कान में समस्या नहीं होती है. 

सिर दर्द के लिए घरेलू उपाय
ट्रिप के दौरान बहुत से लोगों को सिर दर्द का सामना करना पड़ता है जिसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं. कुछ लोगों का गाड़ी में बैठते ही सिर दर्द शुरू हो जाता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको पहाड़ों की चढ़ाई करते वक्त  सिर दर्द की समस्या होती है. ऐसा आपके साथ न हो इसके लिए जरूरी है आप अपने पास सिर दर्द की दवा जरूर रखें. सिर दर्द से बचने के लिए तुलसी और अदरक का रस पीने जैसे कई घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इससे दर्द से तो राहत मिलेगी ही साथ ही आप अपना वेकेशन भी अच्छे से एंजॉय कर पाएंगे.

ये भी पढ़ेंः Summer Tips: इन फलों को फ्रिज में रखने से होगा नुकसान, कभी ना करें ये गलती

उल्टी की समस्या से निजात

ट्रिप के दौरान बहुत से लोगों को उल्टी की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. ऐसा मोशन सिकनेस की वजह से हो सकता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप ट्रिप के लिए निकलने से पहले हल्का खाना खाएं. उल्टी की कई दवा भी मिलती हैं. इसके अलावा काली मिर्च चूसने, नींबू और नमक चाटने या नींबू का अचार खाने जैसा घरेलू उपाय करने पर भी उल्टी की समस्या से बचा जा सकता है. 

HealthTips: दूध पीने के भी हैं कुछ नियम, इन चीजों के साथ कभी ना करें सेवन, बिगड़ सकती है तबियत

पीरियड्स क्रैम्प
पीरियड्स क्रैम्प कुछ ऐसा है जो आपको ट्रिप के दौरान बहुत परेशान कर सकता है. कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कमर दर्द, पेट दर्द और कभी-कभी बुखार भी हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप ट्रिप पर अपने साथ हाॅट वाटर बैग जरूर ले जाएं. किसी भी ढाबे या होटल से गर्म पानी लेकर हाॅट वाटर बैग का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.