trendingNowhindi4020590

 Anxiety कर रही है परेशान, ये उपाय दे सकते हैं आराम!

Anxiety को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपनाकर इस बीमारी को कम कर सकते हैं.

 Anxiety कर रही है परेशान, ये उपाय दे सकते हैं आराम!
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: एंग्जाइटी (Anxiety) एक गंभीर बीमारी है जिसको कंट्रोल करने के लिए लोगों को बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया (World) की लगभग 7.6 प्रतिशत आबादी इस बीमारी से त्रस्त है. वह इसलिए क्योंकि लोगों के लाइफस्टाइल (Lifestyle) में बहुत बदलाव आया है. स्ट्रेस (Stress), घबराहट, डर और चिंता आज के समय में आम बात है. ये सारी चीज़ें इसके लक्षण हैं.   

इसके इलाज के लिए आपको विशेषज्ञ से जरूर सलाह लेनी चाहिए. साथ ही न्यूट्रीशनिस्ट इस बीमारी के असर को कम करने के लिए कुछ खास चीज़ों को खाने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं कैसे हम एंग्जाइटी को कम कर सकते हैं. 

इन सब्जियों का करें सेवन

एंग्जाइटी (Anxiety) के स्तर को सामान्य रखने के लिए आप पालक, बीट रूट, ब्रोकली के अलावा हरी-भरी सब्जियों (Green Vegetables) का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको काफी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Migraine और सिरदर्द अधिक सताता है औरतों को

ब्लूबेरी (Blue Berry) का करें सेवन

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) और विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है जो इस बीमारी से लड़ने में मददगार साबित होता है. इसमें ऐसे मिनिरल्स (Minerals) भी होते हैं जो प्रभावी रूप से एंग्जाइटी कम करने में सहायक हैं.

साबुत अनाज

मैग्नीशियम (Magnesium) और ट्रिप्टोफैन से भरपूर साबुत अनाज भी एंग्जाइटी (Anxiety) कम करने में मदद करते हैं और यह मूड बदलने भी सहायक होते हैं.

यह भी पढ़ें: Blue Tea : चीनी की बीमारी के लिए फ़ायदेमंद इस चाय में Health-Taste दोनों है

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate Benefits)

एंग्जाइटी से परेशान लोगों को डार्क चॉकलेट का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें एपिक्टिन और कैटेचिन जैसे पोषक  होते हैं. ये पौधे के यौगिक हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं, जो एंग्जाइटी (Anxiety) को कम करने के लिए जाने जाते हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.