Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Habits For Brain Health: आपकी ये खराब आदतें अंदर से खोखला कर देंगी दिमाग, कम होने लगती है सोचने-समझने की शक्ति

आपकी कुछ बुरी आदतों की वजह से दिमाग पर इसका गहरा असर पड़ रहा है, इससे समय से पहले ही दिमाग बूढ़ा होने लगता है और सोचने-समझने की क्षमता कम हो जाती है. 

Bad Habits For Brain Health: आपकी ये खराब आदतें अंदर से खोखला कर देंगी दिमाग, कम होने लगती है सोचने-समझने की शक्ति

आपकी ये खराब आदतें अंदर से खोखला कर देंगी दिमाग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भगदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आज के समय में स्ट्रेस (Stress) और एंग्जाइटी के शिकार होना बहुत आम समस्या है. अगर आपको चीजें भूलने या किसी भी काम में मन न लगने जैसा महसूस हो रहा है तो समझ लें आप स्ट्रेस और एंग्जाइटी के शिकार हो चुके हैं. आपको स्ट्रेस और एंग्जाइटी के शिकार बनाने में आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ आदतें भी (Bad Habits For Brain Health) होती है. जी हां, आपकी कुछ खराब आदतें आपको मानसिक तौर पर हानि पहुंचाने का काम करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने वाले हैं, जो न केवल आपके ब्रेन को डैमज कर रही है, बल्कि आपको मानसिक तौर पर प्रताड़ित करने में जिम्मेदार हैं. आइए जानते हैं (Bad Habits That Can Damage Your Brain) कौन सी आदतें आपके दिमाग को करती है कमजोर...

खराब लाइफस्टाइल

स्वास्थ्य शरीर के लिए लाइफस्टाइल का ठीक होना बहुत ही जरूरी है. इससे न केवल शरीर कमजोर पड़ता है, बल्कि दिमाग पर भी इसका गहरा असर पड़ता है.  उन लोगों का दिमाग समय से पहले ही बूढ़ा होने लगता है जो रेगुलर एक्सरसाइज करने की बजाए अपना पूरा समय काउच पर बैठे-बैठे निकाल देते हैं. इसका आपकी ओवरऑल हेल्थ पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. इसकी वजह से आपको धीरे-धीरे कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं और आपका दिमाग भी तेजी से बूढ़ा होता है. 

ये हरे रंग की सब्जी प्रोटीन और कैल्शियम का है पावरहाउस, शरीर बनेगा देगी फौलादी

कम सोना

अच्छी नींद बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करती है, इससे कई तरह की बीमारियां अपने आप ही खत्म हो जाती हैं और स्ट्रेस-एंग्जाइटी दूर रहती है. बता दें कि जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते उनका दिमाग भी समय से पहले ही बूढ़ा होने लगता है. इतना ही नहीं,  इसका असर आपकी स्किन पर भी देखने को मिलता है. कम सोने से स्ट्रेस लेवल भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए आपको भरपूर नींद लेना चाहिए. 

स्ट्रेस

इसके अलावा अगर आप ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तो इसके कारण भी दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा स्ट्रेस लेने से मेमोरी और लर्निंग प्रोसेस पूरी तरह से प्रभावित होता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने स्ट्रेस को कंट्रोल करने के लिए रोजाना मेडिटेशन और योग करें. इससे आप स्ट्रेस फ्री रहेंगे और आपका दिमाग बेहतर तरीके से काम करेगा. इतना ही नहीं, मेडिटेशन और योग करने से आप दिनभर खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

इस आसान थेरेपी से नींद न आने की समस्या होगी दूर, स्ट्रेस-एंग्जायटी से मिलेगा छुटकारा

खानपान का ख्याल न रखना

इसके अलावा आप क्या खाते हैं इसका भी आपकी ब्रेन हेल्थ पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है. बता दें कि शुगर का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से आपका दिमाग संकुचित होने लगता है और इससे दिमाग तक जाने वाले ब्लड का फ्लो भी काम कम होता है. ऐसे में जब दिमाग तक सही मात्रा में खून पहुंच ही नहीं पाएगा तो आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे ब्रेन स्ट्रोक आदि. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में फलों और सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें.

बहुत ज्यादा ऑनलाइन समय बिताना

आजकल लोगों का स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है. बता दें कि कंप्यूटर और स्मार्टफोन से निकलने वाली ब्लू लाइट हमारी आंखों और स्किन पर तो बहुत बुरा असर डालती ही है साथ ही दिमाग पर भी इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. ब्लू लाइट मस्तिष्क और आंखों की कोशिकाओं दोनों को नुकसान पहुंचाती है. इससे दिमाग कमजोर होता है और सोचने समझने की क्षमता कम होती है. ऐसे में अगर आपको ज्यादा समय तक फ़ोन चलाने की आदत है तो तुरंत छोड़ दें..

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement