Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ajwain For Uric Acid: अजवाइन की एक चम्मच से कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड, ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड के मरीज को अजवाइन का पानी पीने से ही आराम लग जाता है. यह वजन से लेकर मोटापा कम करने में भी कारगार है.

Ajwain For Uric Acid: अजवाइन की एक चम्मच से कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड, ऐसे करें सेवन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में लोगों के खराब लाइफस्टाइल की वजह हाई यूरिक एसिड (Uric Acid Problem's) की समस्या आम हो गई है. बुजुर्ग से लेकर युवाओं में इस बीमारी के लक्षण मिलने लगे हैं. यूरिक एसिड प्यूरीन नाम का एक केमिकल होता है, जो शरीर से लेकर खाने पीने की कई चीजों में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. शरीर में प्यूरीन की अधिक मात्रा एसिड को बढ़ा देती है. इसेस शुगर, हार्ट, किडनी, जोड़ों में सूजन, दर्द और गठिया जैसी बीमारी होने का खतरा बना रहा है. ऐसे में यूरिक एसिड को कंट्रोल (Uric Acid Control) करना बेहद जरूरी है. ऐसे में अगर आप दवाईयां खाकर थक गए हैं तो इसका देशी यानी घरेलू इलाज भी कर सकते हैं. इसमें अजवाइन (Ajwain Benefits) बहुत ही असरदार है. जानिए कैसे अजवाइन की एक चम्मच से ही कंट्रोल में आ जाएगा यूरिक एसिड. 

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे करें अजवाइन का सेवन 

यूरिक एसिड के मरीजों क लिए अजवाइन का (Ajwain Eating Benefits) सेवन रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने के लिए हर एक चम्मच अजवाइन रात के समय एक गिलास पानी में डालकर रख दें. सुबह उठते ही खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें. इससे आपका यूरिक एसिड कंट्रोल (Uric Acid Control) में रहेगा.

अजवाइन को अदरक मिलाकर खाना भी है असरदार

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए एक चम्मच अजवाइन को अदरक के कुछ टुकड़ों के साथ पानी में डालकर उबाल लें. इसके बाद इस पानी को छान कर पी लें. यह बहुत ही फायदेमंद रहेगा. 

एसिडिटी को भी दूर करता है अजवाइन

अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं जो पेट की समस्याओं को काफी राहत पहुंचाते हैं. ऐसे में एसिडिटी होने पर एक चम्मच अजवाइन बहुत ही असरदार होती है.

वजन को भी कंट्रोल करता है अजवाइन

अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है और आप इसे रोकना चाहते हैं तो अजवाइन कारगर साबित हो सकता है. अजवाइन में मौजदू तत्व आसानी से मोटापे को जला देते हैं. इसके लिए हर दिन खाली पेट अजवाइन का पानी पिएं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement