Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amazing Discovery: मधुमक्खी का जहर 1 घंटे में कैंसर कोशिकाओं को मार सकता है, कैंसर रोगियों को लिए Good News

एक स्टडी में कुछ अप्रत्याशित खुलासा हुआ है कि मधुमक्खी के डंक से निकलने वाला जहर कैंसर रोगियों के लिए वरदाना है. आइए जानें क्या है ये नई खोज.

Latest News
Amazing Discovery:  मधुमक्खी का जहर 1 घंटे में कैंसर कोशिकाओं को मार सकता है, कैंसर रोगियों को ल��िए Good News

कैंसर के मरीजों के लिए मधुमक्खी का जहर है दवा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कैंसर जैसी घातक बीमारी हर साल लाखों लोगों की जान लेती देखी जाती है. अक्सर शुरुआती दौर में कैंसर का पता नहीं चल पाता है और जब तक कैंसर का पता चलता है, तब तक यह इतना फैल चुका होता है कि इसे नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है. हालाँकि, कैंसर को मात देने के लिए दुनिया भर में विभिन्न शोध और अध्ययन किए जा रहे हैं. हाल ही में एक महत्वपूर्ण शोध से पता चला है कि मधुमक्खी का जहर कैंसर कोशिकाओं को मार सकता है. जी हां ये सच है, क्या आप इसे पढ़कर चौंक गए? इस स्टडी के बारे में जानकर हम भी हैरान रह गए.  

खोज कहां है?

यह शोध 2020 में हैरी पर्किन्स इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च और यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित किया गया था. इस अध्ययन के अनुसार, मधुमक्खी के जहर का एक घटक मेलिटिन, ट्रिपल नेगेटिव स्तन कैंसर और HER2-समृद्ध स्तन कैंसर कोशिकाओं को तेजी से नष्ट कर सकता है. यह अध्ययन प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय जर्नल एनपीजे नेचर प्रिसिजन ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित हुआ था.

मधुमक्खी का जहर कैसे काम करता है?

इस शोध के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. सियारा डफी ने अध्ययन में कहा कि अब तक, किसी ने भी विभिन्न प्रकार के स्तन कैंसर और सामान्य कोशिकाओं पर मधुमक्खी के जहर या मेलिटिन के प्रभावों की तुलना नहीं की है. उन्होंने कहा, इस शोध में, हमने सामान्य स्तन कोशिकाओं और स्तन कैंसर के विभिन्न उपप्रकारों, अर्थात् हार्मोन रिसेप्टर पॉजिटिव, ट्रिपल नकारात्मक स्तन कैंसर और एचईआर 2-समृद्ध स्तन कैंसर कोशिकाओं पर मधुमक्खी के जहर का परीक्षण किया. 

तुम्हें क्या मिला?

मेलिट्टिन एक छोटा लेकिन अत्यधिक शक्तिशाली पेप्टाइड है, जो मधुमक्खी के जहर का लगभग 50% है. इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि यह पेप्टाइड कैंसर कोशिकाओं की झिल्ली को नष्ट करने में सक्षम है. इसके अलावा, यह पाया गया कि मेलिटिन कैंसर कोशिकाओं के बीच रासायनिक संदेशों को कम कर सकता है जो कैंसर कोशिकाओं के बढ़ने और विभाजित होने के लिए आवश्यक हैं. 

जबकि यह प्रभाव केवल 20 मिनट में देखा गया था, अध्ययन में यह भी बताया गया कि मेलिटिन ने एक घंटे के भीतर कैंसर कोशिका झिल्ली को पूरी तरह से नष्ट कर दिया. 

मेलाटिन और कीमोथेरेपी संयोजन

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि मेलिटिन का उपयोग छोटे अणुओं या कीमोथेरेपी, जैसे डोकेटेक्सेल, के साथ संयोजन में किया जा सकता है, जो ट्रिपल नकारात्मक स्तन कैंसर जैसे आक्रामक प्रकार के कैंसर को मारने में अधिक प्रभावी है. मेलिटिन और डोसेटेक्सेल के संयोजन से चूहों में कैंसर ट्यूमर के विकास में उल्लेखनीय कमी देखी गई. यह परिणाम शोधकर्ताओं के लिए बहुत उत्साहजनक है और उनका कहना है कि इससे कैंसर के इलाज को एक नई दिशा मिल सकती है. 

मेलाटिन क्या है?

मेलिटिन में न केवल कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की क्षमता है, बल्कि शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण भी हैं. यह कोशिका झिल्लियों को बाधित करता है. यह वैज्ञानिक अनुसंधान में, विशेष रूप से कैंसर के उपचार के लिए, उपयोगी हो सकता है. लेकिन इसका उपयोग केवल चिकित्सकीय देखरेख में ही किया जाना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement