Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अंजीर की जंजीर से बांधकर यूरिक एसिड को फेंक दें शरीर से बाहर, जानें इस्तेमाल का तरीका

Anjeer Control Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द, और सूजन की समस्याएं हो सकती हैं. अगर शरीर पर यूरिक एसिड अटैक हो चुका है तो अब इससे आपको अंजीर ही बचा सकता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यूरिक एसिड बढ़ने पर अंजीर का सेवन करना फायदेमंद होता है.

Latest News
अंजीर की जंजीर से बांधकर यूरिक एसिड को फेंक दें शरीर से बाहर, जानें इस्तेमाल का तरीका

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाए तो जोड़ों का दर्द परेशान करता है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : यूरिक एसिड का अटैक अगर हो गया हो तो शरीर की डिमांड समझें और संभल जाएं. यूरिक एसिड ऐसा अपशिष्ट है जिसे हर हाल में शरीर से बाहर कर देना चाहिए. वर्ना यह किडनी फंक्शन को प्रभावित कर सकता है. हड्डियों के जोड़ों या उत्तकों में जमा होकर हमें तबाह कर सकता है. 
शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द, चलने-फिरने में दिक्कत और सूजन की समस्याएं हो सकती हैं. अगर शरीर पर यूरिक एसिड अटैक हो चुका है तो अब इससे आपको अंजीर ही बचा सकता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यूरिक एसिड बढ़ने पर अंजीर का सेवन करना फायदेमंद होता है. 

डॉक्टर की राय

सूखे अंजीर के सेवन से घटता है यूरिक एसिड.

यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला कार्बनिक पदार्थ है, जिसे आमतौर पर किडनी फिल्टर कर शरीर से बाहर निकाल देती है. लेकिन जब किडनी इसे ठीक ढंग से फिल्टर नहीं कर पाती है तो यह शरीर में जमा होने लगता है. एक वेबसाइट से आरोग्यं हेल्थ सेंटर के क्लीनिकल डाइटिशियन डॉ वीडी त्रिपाठी ने कहा, "शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अंजीर में पोटैशियम, फाइबर, कैल्सियम और विटामिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं. रोजाना अंजीर खाने से शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है."

इसे भी पढ़ें : सेहत के लिए फायदेमंद है करी पत्ता, फ्री में मिलेगा इन 5 बीमारियों से छुटकारा

प्रोटीन वाले फूड से बचें

डॉक्टर के मुताबिक, यूरिक एसिड बढ़ने पर पेशाब करने में दिक्कत, जोड़ों में दर्द और सूजन समेत कई गंभीर समस्याएं होती हैं. यूरिक एसिड अटैक हो जाए तो वैसे फूड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिसमें प्रोटीन की अधिक मात्रा हो. दरअसल, बहुत ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा और ज्यादा बढ़ सकती है. 

इसे भी पढ़ें : खाना खाने के बाद फल खाना बन सकता है इन परेशानियों का कारण, पड़ जाएंगे लेने के देने

अल्कोहल का साथ छोड़ें

रोज सुबह अंजीर का सेवन करने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. इस वक्त चीनी, चॉकलेट और अल्कोहल का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए.

अंजीर के इस्तेमाल का तरीका

भीगे अंजीर खाने से यूरिक एसिड कंट्रोल में आता है.

एक कप पानी में दो से चार अंजीर को रातभर भिगोने के लिए रख दें. सुबह उठकर खाली पेट इनका सेवन करें. आप चाहें तो अंजीर को स्मूदी, ओट्स के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं. और हां, अंजीर को जिस पानी में भिगोया था, उसे पीने से शरीर को दिन भर की एनर्जी मिलती है. साथ ही कई तरह के रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक शक्ति में भी इजाफा होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement