Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ठंड में लोग नहाते समय करते हैं ये बड़ी गलती जिससे आ सकता है हार्ट अटैक

ज्यादा ठंडा या गर्म पानी से नहाना नुकसान देता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोकका खतरा बना हुआ है.

ठंड में लोग नहाते समय करते हैं ये बड़ी गलती जिससे आ सकता है हार्ट अटैक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कड़ाके की ठंड शुरू होते ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक (Heart Attack And Stroke) के कई मरीज सामने आ रहे हैं. अचानक आए स्ट्रोक से पिछले कुछ ही दिनों में दर्जनों लोगों की मौत हो गई है. वहीं इसके कई मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. इसबीच सामने आया है कि नहाते समय कुछ गलतियां करने पर भी लोगों की हार्ट अटैक और स्ट्रोक से जान जा सकती है. इसकी वजह एक दम ठंडे और एक दम गर्म पानी से नहाना है. नहाने के दौरान यह गलती करना आपकी जान पर भारी पड़ सकता है. जानें  नहाते समय किन बातों का रखना है खास ध्यान

दरअसल, कुछ लोग बहुत ठंडे पानी से नहाने के शौकीन होते हैं. सर्दी में भी ठंडे पानी से ही नहाते है. उनकी यही एक गलती जान ले सकती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादा ठंडे या गर्म पानी से नहाना दोनों ही तरह से नुकसान है. इसलिए गुनगुने पानी में ही नहाना चाहिए. गुनगुना पानी को शरीर सहन कर लेता है. 

नहाते समय भूलकर भी सिर पर न डालें पानी

नहाते समय आप सबसे पहले सिर पर पानी डालते हैं तो ये आपकी जान पर भारी पड़ सकता है. नहाते समय पहले पैर, फिर कमर, गर्दन और आखिरी में सिर पर पानी डालें. सीधे सिर पर ठंडा या बहुत गर्म पानी डालने से कैपलेरी वेन्स सिकुड़ने का खतरा होता है. इस वेन के सिकुड़ने से ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है. ऐसे में अचानक से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. ठंडे पानी के कारण सिर की नसें सिकुड़ती हैं और  ब्लड के प्रेशर से वह कई बार फट जाती हैं. इससे स्ट्रोक आता है. इसके अलावा कई बार हार्ट में सही तरीके से ब्लड न पहुंचने की वजह से हार्ट पर प्रेशर पड़ जाता है. हार्ट इस प्रेशर को नहीं झेल पाता और हार्ट अटैक आ जाता है. 

ठंड पानी पड़ने से फट जाती है दिमाग की नसें

हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circular) सिर से पैर की तरफ होता है. जैसे ही नहाते समय कोई ठंडा पानी डालता है. बल्ड की नसें सिकुड़ जाती हैं. इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन एक धीमा पड़ जाता है. इसी से हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने खतरा बढ़ जाता है. कई बार अचानक सिर पर ठंडा पानी डालने से दिमाग की नसें फट जाती है. यही वजह है कि नहाने की शुरुआत पैरों से करें. नहाने के बाद शरीर को साफ करते ही टॉवेल को कुछ मिनटों के लिए सिर पर लपेट लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement