Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bathroom Cleaning: चुटकी में चकाचक हो जाएगा बाथरूम, ये 5 टिप्स कर देंगे ऐसा कमाल

दीपावली के लिए घर की साफ-सफाई अगर आपने शुरू कर दी है तो बाथरूम को चकाचक चमकाने के लिए पढ़ें 5 कमाल के टिप्स. टॉयलेट सीट से लेकर टाइल तक सब चमक उठेगा.

Bathroom Cleaning: चुटकी में चकाचक हो जाएगा बाथरूम, ये 5 टिप्स कर देंगे ऐसा कमाल

Bathroom Cleaning Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दीपावली की तैयारियों का अहम हिस्सा होता है सफाई. दीपावली आने से महीना भर पहले ही घर की साफ-सफाई शुरू हो जाती है. अब तो दीपावली आने में कुछ ही दिन बचे हैं और अगर आप भी अब झटपट अपने घर को चमकाना चाहते हैं तो शुरुआत की कीजिए बाथरूम से. आखिर बाथरूम की सफाई से ही घर की सफाई और सेहत का खास कनेक्शन जो होता है. 

घर में मौजूद चीजों से ही चमक उठेगा बाथरूम
आजकल बाथरूम भी काफी लग्जरी के साथ बनाए जाने लगे हैं. पूरे बाथरूम में टाइल्स लगाई जाने लगी हैं. ऐसे में साफ-सफाई का खास ख्याल रखना भी जरूरी हो जाता है. बाथरूम टाइल्स को साफ करने के लिए वैसे तो बाजार में कई चीजें मौजूद हैं. अगर आप ऐसा कुछ खरीद नहीं पाए हैं तो घरेलू नुस्खे भी इसमें काम आ सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Global Handwashing Day: जानें क्यों जरूरी है हाथ धोना, इन नेचुरल चीजों से बनाएं बेहतरीन हैंडवॉश

1. टॉयलेट फ्लश
शुरुआत करनी होगी टॉयलेट फ्लश से. इसे साफ करने के लिए सिरके में नींबू और नमक मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. इससे टॉयलेट फ्लश पूरी तरह चमक उठेगी. 

2. टॉयलेट सीट
अब बारी टॉयलेट सीट की. इसका साफ और इंफेक्शन रहित होना बहुत जरूरी है. इसे चमकाने के लिए कोल्ड-ड्रिंक्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. कोका-कोला या पेप्सी में पाए जाने वाले एसिड टॉयलेट सीट पर जमी गंदगी और दाग को साफ करने में काफी असरदार होते हैं. कुछ देर के लिए कोल्ड ड्रिंक को सीट पर डाल दें और उसके बाद ब्रश से साफ कर लें. 

ये भी पढ़ें - Weather Change Tips: गर्मी में Cold and Cough हो रहा है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

3. बाथरूम का नल
अब बारी है बाथरूम के नल की. इसे साफ करने का नंबर कम ही आता है, मगर दीपावली की सफाई का मौका है तो इसे चमकाना भी जरूरी है. इसके लिए भी सिरके का इस्तेमाल किया जाएगा. रूई या कपड़े को सिरके में डुबोकर उससे ये साफ कीजिए. 2-3 बार ऐसा करने पर नल बिलकुल चमक उठेगा.

Bathroom cleaning

4.बाथरूम बेसिन
अब साथ रही बाथरूम का वॉश बेसिन भी चमका लीजिए. इसके लिए नींबू के एक हिस्से पर छोड़ा नमक डालिए और उससे वॉश बेसिन साफ कीजिए. थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो डालिए. 

5.
बाथरूम की टाइल

बाथरूम की टाइलों पर अक्सर दाग लग जाते हैं जो दिखने में काफी भद्दे लगते हैं. इन दागों को तुरंत छुड़ाने के लिए आलू का इस्तेमाल करें. जहां भी गहरा दाग दिखे वहां कटा हुआ आलू रगड़ दें. कुछ देर बाद गरम पानी से उस जगह को धो लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement