Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Leaves Benefits: फल ही नहीं इन पेड़ों की पत्तियां भी होती हैं फायदेमंद, रोज चबाने पर टल जाता है कई खतरनाक बीमारियों का खतरा

पेड़ पौधों की पत्तियों में कई औषधीय गुण होते हैं. इन्हें नियमित खाने पर बड़ी से बड़ी बीमारियों का खतरा टल जाता है. 

Leaves Benefits: फल ही नहीं इन पेड़ों की पत्तियां भी होती हैं फायदेमंद, रोज चबाने पर टल जाता है कई खतरनाक बीमारियों का ��खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फल ही नहीं कई पेड़ पौधों की पत्तियों में भी ऐसे औषधीय गुण (Medicinal Herbs) समाए हुए हैं, जिनके खाने नियमित खाने पर वह आपको फिट और हेल्दी रख सकते हैं. यह कई बीमारियों को काटने का भी काम करते हैं. पहले समय में इन्हीं जड़ी बूटियों को सहारे इलाज किया जाता था. आज भी अगर इन पत्तियों सेवन प्रति दिन (Leaves Eating Daily) किया जाए तो कई गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाता है. आइए जानते हैं कि कौन सी पत्तियों का नियम से सेवन कर निरोगी रह सकते हैं. 

नीम की पत्तियां

नीम के पेड़ की टहनी से लेकर इसकी पत्तियां (Neem Leaves) बहुत ही गुणकारी होती है. इनमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लोमेटरी और एंटी वायरल गुण होते है।. नीम में मौजूद ये पोषक तत्व कई गंभीर बीमारियों का खतरा दूर कर देते हैं. हर दिन नीम की पत्तियों का सेवन करने पर इम्यूनिटी बढ़ती है. इसके साथ ही डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. ये मुंह की दुर्गंध को खत्म करने से लेकर दांतों में लगने वाले कीटाणु का भी नाश करता है. 

तुलसी के पत्ते

ज्यादातर हिंदू घरों तुलसी (Tulsi) की पूजा होती है. इस तुलसी के पत्ते भी औषधीय गुणों का भंडार है. तुलसी के पत्तों का लगातार सेवन करने से एलर्जी से लेकर सर्दी जुकाम जैसी परेशानी दूर हो जाती है. इम्यूनिटी भी बढ़ती है. तुसली स्किन, बाल और ओरल हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है. 

अमरूद की पत्तियां

फलों में आने वाले अमरूद को ज्यादातर लोग खाते होंगे. इसके लाभ भी सभी को पता है. अमरूद के साथ ही इसकी ​पत्तियों में बड़ी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. अमरूद पत्तों को चबाने से मुंह के छाले खत्म हो जाए. वहीं इन्हें उबालकर खाने से यह डायबिटीज को कंट्रोल रखते हैं. 

पुदीने की पत्तियां  

पुदीने को चटनी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसके पत्ते खाली पेट खाने के भी भरपूर फायदे हैं. यह पाचन की समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही पेट को ठंडक पहुंचाते हैं. पुदीना गैस और एसिडिटी की समस्याओं को भी दूर करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) in health

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement