Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Curry Leaves: करी पत्ता खाने से दूर हो जाती है ये 5 बड़ी बीमारियां, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

डायबिटीज से लेकर वजन घटाने और बाल बढ़ाने में करी पत्ता बेहद फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल व्यंजनों से लेकर लेप और खाने में इस्तेमाल किया जाता है. 

Curry Leaves: करी पत्ता खाने से दूर हो जाती है ये 5 बड़ी बीमारियां, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खाने में बेहतरीन स्वाद और रंगत लाने के लिए करी पत्ते (Curry Leaves Benefits) का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, फास्फोरस समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के ​लिए बेहद फायदेमंद रहता है. यह कई गंभीर बीमारियों को ठीक करने से लेकर चेहरे की त्वचा को चमकाने और बालों को बढ़ाने में भी बेहद लाभदायक है. इसका इस्तेमाल लेप बनाने से लेकर सब्जी व खाने में कर सकते हैं. आइये जानते हैं किन किन बीमारियों में करी पत्ता लाभदायक होता है. 

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है करी पत्ता

सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. इसके साथ ही अपच, एसिडिटी से लेकर पेट की अन्य समस्याओं को खत्म करता है. आप पत्तों को उबालकर इसका पानी भी पी सकते हैं. 

डायबिटीज की बीमारी फायदेमंद होता है

करी पत्तों का सेवर डायबिटीज की बीमारी में बेहद फायदेमंद होता है. यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करता है. इससे इंसुलन प्रोड्यूसिंग सेल्स प्रोटेक्ट होती हैं. करी इसे डैमेज होने से रोकता है. डायबिटीज के मरीज करी पत्तों का सेवन चबाकर या रस बनाकर पी सकते हैं. 

चेहरे की स्किन को भी दमकाता है करी पत्ता

चेहरे की स्किन को दमकाने में भी करी पत्ता बड़ी भूमिका निभाता है. इसका फेस पैक बनाकर लगाए. इसके लिए करीब पत्तों में शहद और बेसन मिलाकर दस से 15 मिनट तक लगाए. इसके बाद धो लेंं. आपकी त्वचा चमक उठेगी. 

बाल लंबे करने में भी आता है काम

झड़ते और पत्तले बालों की परेशानी को भी करी पत्ते के सेवन से दूर किया जा सकता है. करी पत्ता डैंड्रफ दूर करने से लेकर फ्लेकी स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए भी करी पत्ते बेहद फायदेमंद है.  करी पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर बालों में लगाने से बाल लंबे होते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement