Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Egg Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडा, खराब कर सकता है सेहत 

अंडा कैल्शियम से लेकर प्रोटीन युक्त होता है. इसे खाना फायदेमंद होने के साथ ही कुछ लोगों को नुकसानदायक भी होता है.

Egg Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडा, खराब कर सकता है सेहत 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ये तो सभी जानते हैं कि अंडा पौषक तत्वों (Eggs) से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फोलिक एसिड समेत दूसरे के विटामिन मिलते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. यह इम्यूनिटी बूस्टर भी माना जाता है. अंडे को कई तरीकों से खाया जाता है. कोई इसे कच्चा खाना पसंद करता है कोई उबालकर, लेकिन कुछ लोगों को अंडा खाने से परहेज करना चाहिए. इसकी वजह उन्हें अंडा खाने से फायदा नहीं बल्कि सेहत में भारी नुकसान हो सकता है. अंडा खाने से उनकी सेहत बिगड़ने के साथ ही जान पर बन सकती है. आइए जानते हैं किन लोगों को अंडा नहीं खाना चाहिए 

इसलिए नहीं खाना चाहिए अंडा

एक्सपर्ट डॉक्टर्स की मानें तो अंडा हाई सैचुरेटेड फैट फूड में शामिल है. इसे खाने से हमारे शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम तो मिलते हैं, लेकिन साथ में कोलेस्ट्रॉल में भी बनात है. इसमें कोलेस्ट्रॉल और फैट दोनों ही होता है. ऐसे में अगर आप इन बीमारियों से ग्रस्त हैं तो भूलकर भी एक से ज्यादा अंडा खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. यह आपकी सेहत को खराब कर सकता है. 

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा

डायबिटीज रोगियों को नहीं खाना चाहिए अंडे

डायबिटीज और हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) के मरीजों को भूलकर भी अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी वजह अंडा खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर बढ़ जाता है. इससे डायबिटीज के मरीजों (Diabetes) को समस्या का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपको अंडा खाना भी है तो पहले डॉक्टर की सलाह लें. 

किडनी की समस्या

किडनी (Kidney Problems) की समस्याओं से जुझ रहे लोगों को भी अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. अंडा खाने से उनकी समस्याएं और बढ़ सकती है. इसलिए किडनी मरीजों को भूलकर भी इसको नहीं खाना चाहिए. 

कोलेस्ट्रॉल वाले भी अंडे को करें न 

जिन लोगों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ (High Cholesterol) रहा है, उन्हें खासकर अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. अंडे का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और ज्यादा बढ़ता है. इससे उन्हें हार्ट अटैक जैसी समस्या हो सकती है. जान जाने का भी खतरा रहता है. 

वजन बढ़ने की समस्या से परेशान 

जिन लोगों के वजन में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और वह अपना फैट कम करना चाहते हैं तो उन्हें भूलकर भी अंडा नहीं खाना चाहिए. क्योंकि अंडे में प्रोटीन और बहुत अधिक मात्रा में फैट होता है. इसे खाने से वजन और ज्यादा बढ़ेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement