Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Global Handwashing Day: जानें क्यों जरूरी है हाथ धोना, इन नेचुरल चीजों से बनाएं बेहतरीन हैंडवॉश

कोरोना का खतरनाक दौर बेशक चला गया हो, लेकिन हाथ धोने का बीमारियों से कनेक्शन वैसा ही है. सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप सही तरीके से हाथ धोएं.

Global Handwashing Day: जानें क्यों जरूरी है हाथ धोना, इन नेचुरल चीजों से बनाएं बेहतरीन हैंडवॉश

Global Handwashing Day

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज Global Handwashing Day है. हर साल 15 अक्टूबर को यह दिन मनाया जाता है. सन् 2008 में इस दिन की शुरुआत हुई थी. उद्देश्य था लोगों के बीच हाथ धोने के महत्व और फायदों के बारे में जागरुकता लाना. इसके बाद जब कोविड जैसी महामारी ने दस्तक दी तब हाथ धोने की अहमियत और भी ज्यादा गंभीर रूप से सामने आई. डॉक्टर्स बताते हैं कि हाथ धोने का सीधा कनेक्शन हमारी सेहत से होता है. जानते हैं क्यों जरूरी है हाथ धोना, क्या है हाथ धोने का सही तरीका और कैसे आप हैंडवॉश के लिए कर सकते हैं नेचुरल चीजों का इस्तेमाल-
 
क्यों जरूरी है हाथ धोना

डॉक्टर बताते हैं कि अगर हाथों को ठीक से ना धोया जाए या धोया ही ना जाए तो बीमारी फैलने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. ऐसे में व्यक्ति अपने हाथों के जरिए किसी वायरस या बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है. इसके कारण बीमारी फैल सकती है.  अगर हाथों को साफ करके सही तरीके से धोया जाए तो हम कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें - Weather Change Tips: गर्मी में Cold and Cough हो रहा है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

क्या है हाथ धोने का सही तरीका
कोविड के समय पर दी गई गाइडलाइंस में साफ तौर पर हाथों को सही से धोने का तरीका बताया गया था. यह अब भी जरूरी है जब कोविड का प्रकोप उस हद तक नहीं है जैसा तब था क्योंकि कई बीमारियों का कारण हमारे हाथों के जरिए शरीर तक पहुंचने वाले वायरस ही होते हैं. हमेशा ही साबुन या किसी हैंडवॉश जेल से हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक धो लें. इसके बाद एक साफ कपड़े से हाथों को पोंछ लें. खाना खाने से पहले और बाद में, टॉयलेट का इस्तेमाल करने के बाद, साफ-सफाई करने के बाद, किसी बच्चे को छूने से पहले, जानवर इत्यादि को छूने के बाद हाथ जरूर धोएं. 

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी दिखती हैं भविष्य की घटनाएं, जानें क्या होता है Déjà vu और उसकी साइंस

ये नेचुरल हैंडवॉश कर देंगे कमाल
घर में कई ऐसी चीजें होती हैं जो नेचुरल हैंडवॉश की तरह काम कर सकती हैं. मुल्तानी मिट्टी सबसे पुराना और बेहतरीन हैंडवॉश है. इसे पीसकर रख लें और इससे हाथ धो लें. हाथ साफ ही नहीं सुंदर भी हो जाएंगे. संतरे के छिलकों को पीसकर भी हैंडवॉश बनाया जा सकता है. इसके अलावा नीम एक बेहतरीन हैंडवॉश है. नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा करके बोतल में इस पानी को भर लें. चाहें तो इसमें लिक्विड हैंडवॉश की कुछ बूंदें भी डाल दें. यह कीटाणु भी खत्म करेगा और किसी तरह के इंफेक्शन से भी बचाएगा. 

ये भी पढ़ें - Morning Tips: क्या सुबह उठने के बाद भी घंटों रहती है थकान और सुस्ती, आजमाएं ये कुछ सिंपल टिप्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement