Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

उम्र से नहीं रहा बालों के पकने का संबंध, लेकिन भूलकर भी जड़ से न तोड़ें सफेद बाल, वर्ना...

Hair Health Tips: लोक में ऐसी भी धारणा है कि सफेद बालों को उखाड़ने या तोड़ने से काले बाल भी सफेद हो जाते हैं. सफेद बालों से जुड़े ऐसे कई मिथक आमलोगों में प्रचलित हैं. लेकिन इस सवाल का सही जवाब तो डॉक्टर ही दे सकते हैं. जानिए डॉक्टर की राय.

Latest News
उम्र से नहीं रहा बालों �के पकने का संबंध, लेकिन भूलकर भी जड़ से न तोड़ें सफेद बाल, वर्ना...

बालों के सफेद होने की समस्या अब युवाओं में भी दिख रही है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

बाल सफेद होने की समस्या पहले उम्र बढ़ने के बाद पैदा होती थी, लेकिन अब तो यह समस्या कम उम्र के बच्चों में भी दिखने लगी है. दरअसल, इसकी सबसे बड़ी वजह है अनहेल्दी फूड. खानपान से जुड़ी गड़बड़ी और खराब पोषण के कारण बालों से जुड़ी समस्याएं कम उम्र में भी तेजी से बढ़ रही हैं. 
लोक में ऐसी भी धारणा है कि सफेद बालों को उखाड़ने या तोड़ने से काले बाल भी सफेद हो जाते हैं. सफेद बालों से जुड़े ऐसे कई मिथक आमलोगों में प्रचलित हैं. लेकिन इस सवाल का सही जवाब तो डॉक्टर ही दे सकते हैं. 

डॉक्टर की राय

कासगंज के कलावती आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर के प्रिंसिपल सह सुपरिंटेंडेंट डॉ. नागेंद्र कुमार सिंह के मुताबिक, ऐसा अक्सर लोग कहते हैं कि सफेद बालों को उखाड़ने से काले बाल भी सफेद हो सकते हैं. इसके पीछे उनका यह लॉजिक होता है कि पके बालों से निकलने वाले लिक्विड के संपर्क में आने से काले बाल भी सफेद हो जाते हैं. 

ये है बालों के नैचुरल ब्लैक का राज

डॉ. नागेंद्र कुमार सिंह इस तर्क से सीधे इनकार करते हैं. वे कहते हैं कि ऐसा बिल्कुल नहीं है. सिर के खालों में मौजूद हेयर फॉलिकल्स के आसपास मेलेनोसाइट्स होते हैं, जो मेलेनिन बनाते हैं. इसी मेलेनिन की वजह से बाल नैचुरल ब्लैक रहते हैं. सफेद बालों को काटने, उखाड़ने या हटाने से काले बाल सफेद नहीं होते हैं.

इसे भी पढ़ें : हेयर फॉल के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, नहीं तो बालों का झड़ना बना देगा गंजा

जड़ से न उखाड़ें सफेद बाल

हालांकि डॉ. नागेंद्र सिंह यह भी कहते हैं कि सफेद बालों को जड़ से नहीं उखाड़ना चाहिए. सफेद बालों को जड़ से उखाड़ने पर हेयर फॉलिकल्स में चोट लगने की आशंका रहती है. इससे बालों की ग्रोथ खराब हो सकती है. बार-बार जड़ से उखाड़ने के कारण बालों और सिर के खालों को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

बालों की सेहत के लिए हेल्दी फूड

हेल्दी फूड रखते हैं बालों की हेल्थ ठीक.

बालों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी खाना बहुत जरूरी होता है. हेल्दी खाने से बालों को पोषण मिलता है और वह लंबे समय तक मजबूत रहते हैं. वहीं तैलीय, चिकना, मसालेदार, खट्टा, शराब, मांसाहारी भोजन शरीर के लिए हानिकारक होने के साथ-साथ बालों को भी नुकसान पहुंचाता है. बालों को काला रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स युक्त फूड्स लें.

इसे भी पढ़ें : कल से शुरू हो रहा है वैलेंटाइन वीक, यहां जानें कब मनाया जाएगा कौन-सा दिन

नींद जरूरी, स्ट्रेस की एंट्री करें बैन

नींद बहुत जरूरी होती है. रात को नियमित 7 से 8 घंटे की नींद लें. ऐसा करने से शरीर स्वस्थ रहने के साथ बाल भी हेल्दी रहते हैं. कम सोने की वजह से हेयरफॉल तेजी से होता है. स्ट्रेस भी बालों की सेहत को प्रभावित करता है इसलिए स्ट्रेस कम लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement