Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

प्रेगनेंसी में खून की कमी होने पर इन चीजों का करें सेवन, तेजी से बढ़ जाएगा Hemoglobin

प्रेगनेंसी में अक्सर खून की कमी होने पर दवाईयां खाने की सलाह दी जाती है. आप दवाई नहीं लेना चाहती हैं तो खानपान में इन चीजों को शामिल करें. 

प्रेगनेंसी में खून की कमी होने पर इन चीजों का करें सेवन, तेजी से बढ़ जाएगा Hemoglobin
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं. इन बदलावों के बीच हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) यानी खून की कमी होने लगती है. महिला में खून की कमी का सबसे बुरा प्रभाव गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है. खून की कमी को पूरा करने के लिए महिलाएं बहुत सी दवाईयों का सेवन करती है. डॉक्टर इंजेक्शन और खून चढ़ाने की सलाह देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खून की कमी को खानपान से भी पूरा किया जा सकता है. हर दिन के खान पीन में इन चीजों को शामिल करने से तेजी से खून बढ़ेगा. 

इन चीजों के सेवन से दूर जाएगी खून की कमी

प्रेगनेंसी (Pregnancy) में खून की कमी केा पूरा करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट आयरन युक्त चीजें खाने की सलाह देते हैं. इनमें अनार, सेब, गाजर, चुकंदर, पालक, ड्रायफ्रूट्स खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है. साथ ही तेजी से खून बढ़ता है.   

नट्स और ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

प्रेगनेंसी में खून की कमी होने पर खजूर, पिस्ता, किशमिश, बादाम, अखरोट और नट्स खाएं. इनमें कई पोषक तत्व होते हैं. प्रेगनेंसी के दौरान इन्हें खाने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है. 

अनार का 100 ग्राम जूस पूरी कर देता है खून की कमी

प्रेगनेंसी के दौरान खून की कमी को पूरा करने के लिए अनार सबसे फलदायक फल है. हर दिन 100 ग्राम अनार का जूस पीने से खून की कमी पूरी हो जाती है. यह एनीमिया जैसी बीमारी से भी छूटकारा दिलाता है. 

20 से 30 ग्राम चुकंदर है जरूरी

चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है. प्रेगनेंसी के दौरान चुकंदर का सेवन हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद मिलती है. डॉक्टर प्रेगनेंसी के दौरान तीसरे महीने से ही महिलाओं को हर दिन कम से कम 20 से 30 ग्राम चुंकदर के सेवन करने की सलाह देता है.

पालक इन कमियों को करता है दूर

प्रेगनेंसी में महिलाओं के लिए पालक खाना बहुत ही लाभदायक होता है. पालक में कैल्शियम, सोडियम, खनिज लवण, फास्फोरस और क्लोरीन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. ये पोषक तत्व में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में काफी फायदेमंद होते है. यह गर्भ में पलने वाले बच्चे का शारीरिक विकास भी करते हैं. प्रेंगनेंसी के दौरान आप पालक का साग, पराठे और पालक से बनी दूसरी चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

रेड मीट पूरी करता है आयरन की कमी

वहीं रेड मीट भी प्रेगनेंसी में आयरन की कमी को पूरा करता है. यह मां के साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों को मजबूत करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement