Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Cleaning Tips: बिना मेहनत सुपरफास्ट तरीके से करें घर की सफाई, फॉलो करें ये मजेदार टिप्स

Cleaning Tips: घर को आसानी से बिना मेहनत के भी आप कुछ ही समय में साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ खास तरीकों का पालन करना होगा.

Home Cleaning Tips: बिना मेहनत सुपरफास्ट तरीके से करें घर की सफाई, फॉलो करें ये मजेदार टिप्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: घर क्लीन करना लोगों के लिए सबसे बड़ा काम होता है. अब यह काम घर के पुरुष भी करने लगे हैं लेकिन आज भी ज्यादातर घरों में ये सारे काम महिलाएं या लेडीज हेल्पर ही करती हैं. पैसे से संपन्न लोग तो अपने घरो में महिलाओं की मदद के लिए काम वाली बाई लगवा लेते हैं लेकिन जिन घरों में ऐसा नही होता है, वहां महिलाओं की परेशानियां काफी बढ़ जाती हैं. महिलाओं का पूरा दिन ही घर की साफ सफाई में ही निकल जाता है.

घर क्लीन करने के लिए एक तो लोगों का ज्यादा समय बर्बाद होता है, वहीं दूसरी ओर मेहनत भी ज्यादा ही करनी पड़ती हैं. अगर आप आसानी से अपने घरों  की सफाई करना चाहते हैं तो आपके आज हम कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं. इन टिप्स के जरिए आप आसानी से कम समय में बिना किसी मेहनत के घर की सफाई कर सकते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि वे टिप्स कौन कौन से हैं. 

Gautam Adani के लिए उनकी पत्नी नें दांव पर लगा दिया था अपना करियर, शादी से पहले करती थीं ये जॉब

ऐसे साफ करें बेडरूम

कई लोगो सुबह उठने के बाद अपने बिस्तर नहीं सही करते हैं और इसे नजरंदाज करते हैं जबकि इस आदत की वजह से आपका बेडरूम गंदा ही लगता है. ऐसे में आवश्यक यह है कि आप जब सुबह उठे तो अपना बिस्तर सही कर लें जिससे आपका बेडरूम साफ दिखेगा. 

कम सामान ज्यादा आराम

अगर छोटी सी जगह में ज्यादा साान रखा जाएगा तो लोगों के लिए सफाई करना आपके लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी. ऐसे में आप जब भी कोई सामान खरीदें तो यह जरूर ध्यान रखें कि वे पोर्टेबल हो. इसका फायदा यह होगा कि यह आपके ज्यादा काम आएंगे और आपके घर में कम जगह लेंगे. सोफा कम बेड इसका एक बड़ा उदाहरण है.  

डोरमैट का इस्तेमाल है जरूरी

घर में सबसे ज्यादा गंदगी बाहर से ही आती है. ऐसे में आपके घर के मेन दरवाजे में  गंदगी रोकने का सबसे बड़ा प्रोटेक्टर यानी  डोरमेट तो होना ही चाहिए यह घर आने वाली गंदगी को रोक लेता है. इसे आप समय समय पर धोते रहे और इसका इस्तेमाल आपके घर में गंदगी आने से बचाएगा. आपका सफाई का काम भी कम हो जाएगा. 

Propose Day: घुटने पर बैठकर ही क्यों करते हैं प्रपोज, क्या है इससे जुड़ा दिलचस्प ट्रिडिशन

झाड़ू नहीं अब करें डस्ट मॉब का यूज 

झाड़ू लगाने में आज के समय में लोगों को काफी मुश्किल होती है और यदि झाडू जल्दबाजी में लगाई गई तो सफाई सही से नहीं हो पाती है.ऐसे में लोगों के लिए डस्ट मॉब एक अच्छा  फ्लोर क्लीनर हो सकता है. इसके जरिए आप फर्श को आसनी से बिना झुके साफ कर सकते हैं.

ऐसे साफ करें किचन

खाना बनाना महिलाओं के लिए एक बड़ा टास्क होता है. इस दौरान किचन में काफी गंदगी भी हो जाती है. ऐसे में अगर आप कम समय में किचन की सफाई करना चाहते हैं तो सबसे अच्छा यह होगा कि आप खाना बनाते-बनाते ही सफाई कर लें. इससे आपके समय की बचत होगी. इसके अलावा आप उसी समय बर्तन भी साफ कर सकते हैं. 

Propose Day: घुटने पर बैठकर ही क्यों करते हैं प्रपोज, क्या है इससे जुड़ा दिलचस्प ट्रिडिशन

फ्रिज साफ करने के लिए अपनाएं यह तरीका

किचन की तरह ही अपने घर की फ्रिज को साफ करना भी लोगों के लिए मुश्किलों भरा होता है. यह सबसे आलस का काम माना जाता है. ऐसे मे फ्रिज को जब भी साफ करें तो पहले उसे बंद करें और एक एक पार्ट को आराम से साफ करें. फ्रिज मैट के इस्तेमाल से इसे साफ करना काफी आसान भी हो सकता है क्योंकि यह वाटर और ऑयल प्रूफ होता है. अगर फ्रिज में बर्फ हैं तो आपको फ्रिज मैट से साफ करने पर परेशानी भी नहीं होगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement