Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lohri Dishes: लोहड़ी पर खास तौर पर खाई जाती हैं ये 4 डिशेस, टेस्टी के साथ ही होती हैं हेल्दी

लोहड़ी के त्योहार को दोगुना कर देते हैं गुड़ से बने स्वादिष्ट व्यंजन. सर्दी और शीतलहर के बीच शरीर को देते गर्मी देते हैं.

Lohri Dishes: लोहड़ी पर खास तौर पर खाई जाती हैं ये 4 डिशेस, टेस्टी के साथ ही होती हैं हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नए साल के शुरुआत होने के बाद पहले माह में लोहड़ी का त्योहार (Lohri Festival) 13 जनवरी को मनाया जाता है. इसे नई फसल के नाम से भी जाना जाता है. लोहड़ी के त्योहार (Lohri Festival) को खासकर पंजाब और ​हरियाणा में मनाया जाता है. खासकर पंजाबी समुदाय के लोग बहुत ही धूमधाम से इस त्योहार को मनाते हैं. इस मौके पर कई तरह के पारंपरिक पकवान और मिठाई तैयार की जाती हैं. आइए आपको लोहड़ी पर स्पेशल तौर पर बनने वाले व्यंजनों से अवगत कराते हैं. 

लोहड़ी पर बनने वाले ये हैं पारंपरिक व्यंजन

गुड़ की खीर

लोहड़ी और मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के मौके पर गुड़ से व्यंजनों को खास रूप से बनाया और खाया जाता है. इसलिए लोहड़ी के त्योहार पर मिठी चीजें बनाने के लिए चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. गुड़ और मखाने की लजीज खीर इस मौके पर बेहद स्वादिष्ट बनती है.

तिल की गजक

तिल और गुड़ दोनों ही सेहत के फायदेमंद होते हैं. लोहड़ी पर इसे जरूर बनाया जाता है. लोहड़ी पर तिलकुट खाया जाता है. तिल के लड्डू खाने की भी परंपरा है. वहीं तिल की टिक्की भी बनाई जाती है. 

पिन्नी जरूर बनती है

पिन्नी पंजाब की लोकल डिश है. यहां पर यह खासतौर पर बनाई जाती है. पिन्नी के बिना पंजाबियों का लोहड़ी का त्यौहार अधूरा ही माना जाता है. पिन्नी में सूखे मेवे, गुड़, घी और गोंद का इस्तेमाल किया जाता है. यह सभी चीजें मिलकर बनने वाली पिन्नी स्वाद होने के साथ ही शीत ऋतु में गर्माहट देती हैं। 

गुड़ और मूंगफली की चिक्की

वैसे तो सर्दी आते ही मूंगफली और गुड़ की शुरुआत हो जाती है, लेकिन लोहड़ी के मौके पर खास रूप से गुड़ और मूंगफली से मिलाकर चिक्की तैयार की जाती है. इसे मूंगफली, गुड़ और घी से बनाया जाता है. यह अपने स्वाद के साथ ही काफी लंबे समय तक स्टोर की जा सकती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement