Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन है बाघिन DJ जिसने बना दिया है रिकॉर्ड, जन्म के बाद सामने आए बच्चों की तस्वीरें हो रही वायरल

सैलानी जंगल में मां संग घुम रहे नन्हें शावकों की एक से एक फोटो क्लिक कर रहे हैं, जो अब इंटरनेट पर वायरल हो रही है.

कौन है बाघिन DJ जिसने बना दिया है रिकॉर्ड, जन्म के बाद सामने आए बच्चों की तस्वीरें हो रही वायरल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इन दिनों मध्यप्रदेश के कान्हा टाइगर रिजर्व रेंज की बाघिन खासा सुर्खियों में हैं. इसकी वजह डीजे नाम की इस बाघिन द्वारा एक रिकॉर्ड बनाना भी है. साथ ही जंगल सफारी करने पहुंच रहे पर्यटक शावकों की झलक पाकर बहुत खुश हैं. कोई भी इन पलों को कैमरे में कैद करने से नहीं चूक रहा है. सैलानी जंगल में मां संग घुम रहे नन्हें शावकों की एक से एक फोटो क्लिक कर रहे हैं, जो अब इंटरनेट पर वायरल हो रही है. इसी कड़ी में यह भी पूछ रहे हैं कि आखिर डीजे ने कौन सा रिकॉर्ड बना दिया है.

दरअसल, मध्यप्रदेश के कान्हा रिजर्व में एक बाघिन है. इसे धवाझंडी फीमेल या डीजे कहकर पुकारते हैं. डीजे नाम की इस बाघिन ने पांच शावकों को एक साथ जन्म दिया है. टाइगर रिजर्व मंडला की डिप्टी डायरेक्टर का दावा है कि डीजे ने पांच शावकों को जन्म देकर इतिहास बना दिया है. यह एक रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा, क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी बाघिन ने एक साथ पांच शावकों को जन्म दिया हो और सभी स्वस्थ हैं. अब तक बाघिन दो से चार बच्चों को ही जन्म दे पाई है. इस बाघिन को पिछले माह यानी दिसंबर में अपने बच्चों संग स्पॉट किया गया. 

2 से 3 महीने है बच्चों की उम्र

कान्हा टाइगर रिजर्व, मंडला की डिप्टी डायरेक्टर ऋषिभा सिंह ने बताया कि ज्यादातर बाघिन तीन से चार बच्चों को जन्म देती है, लेकिन डीजे टी 27 ने पांच बच्चों को जन्म देकर नया रिकॉर्ड बनाया है. बच्चे दो से तीन महीने के हो चुके हैं, जो जंगल में अपनी मां के साथ कई बार स्पॉट किए गए हैं. हालांकि बाघिन बच्चों के साथ बहुत ही कम बाहर निकलती है.  

बच्चों संग वीडियो हो रहा वायरल

बाघिन डीजे पर्यटकों को स्पॉट हो चुकी है. ऐसे में उसके शावकों संग वीडियो और फोटो सामने आए हैं. एक वीडियो वायरल हैं, जो दो से तीन दिन पुराना है. वहीं बता दें कि इस रेंज में करीब 25 बाघ शावक हैं. इनकी उम्र करीब एक माह से 8 माह तक है. रेंज की टीम लगातार इन शावकों और बाघ पर नजर बनाए रखते हैं. अधिकारियों के अनुसार, जल्द ही डीजे, नीलम और नैना सहित आधा दर्जन बाघिन के शावक वयस्क होकर अपनी दहाड़ से कान्हा नेशनल पार्क के जंगल को गुंजायमान करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement