Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Money Plant Care Tips: पत्ते अगर बदल रहे हों रंग, तो आप तुरंत बदल लें अपना ढंग

Care Tips: अगर पत्तों के रंग बदल रहे हैं तो उनका कैसे ख्याल रखें? हेल्दी और अनहेल्दी पत्तों के बीच के अंतर की पहचान कैसे करें? मनी प्लांट के पौधों के ऊपरी हिस्से या निचले हिस्से के पत्तों में हुए रंग परिवर्तन के मतलब क्या हैं और उन्हें कैसे इलाज की दरकार है? जानें सबकुछ.

Latest News
Money Plant Care Tips: पत्ते अगर बदल रहे हों रंग, तो आप तुरंत बदल लें अपना ढंग

मनी प्लांट के पौधों का ध्यान रखने के टिप्स.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : मनी प्लांट के पत्ते अगर रंग बदलने लगे हों तो यह साफ है कि उन्हें आपके अटेंशन की जरूरत है. ब्राउन से लेकर पीले होने वाले पत्तों के अपने अलग-अलग कारण और मतलब होते हैं. अगर उनके मतलब हम वक्त रहते नहीं समझ पाएं, तो पौधे मर जाते हैं.
आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर पत्तों के रंग बदल रहे हैं तो उनका कैसे ख्याल रखें. हेल्दी और अनहेल्दी पत्तों के बीच के अंतर की पहचान कैसे करें. मनी प्लांट के पौधों के ऊपरी हिस्से या निचले हिस्से के पत्तों में हुए रंग परिवर्तन के मतलब क्या हैं और उन्हें कैसे इलाज की दरकार है.

हेल्दी-अनहेल्दी पत्ते

पीले पत्ते जरूरी नहीं कि अनहेल्दी पौधे की पहचान हों.

वैसे तो पौधों की पत्तियों का पीला होना अनहेल्दी ग्रोथ की ओर इशारा करता है, लेकिन यह एक हेल्दी संकेत भी हो सकता है. बता दें कि मनी प्लांट अपने पोषक तत्त्व नई पत्तियों की ओर बढ़ाता है, जिससे पुरानी पत्तियां पीली पड़ सकती हैं. ऐसे में पौधे के निचले हिस्से की पत्तियों का रंग बदल रहा हो और ऊपरी हिस्से में नई पत्तियां उग रही हैं, तो चिंता न करें. दरअसल, पौधे अपने नैचुरल प्रोसेस से कमजोर पत्तियों की छटाई करते हैं.

नमी की जांच करें

गमले की मिट्टी की नमी जांचें.

अगर मनी प्लांट की हरी पत्तियां पीले या भूरे रंग में बदल रही हैं, तो इसकी एक वजह पौधे को सही मात्रा में पानी न मिलना हो सकता है. ऐसे में मिट्टी की नमी जांचे. साथ ही ध्यान रखें कि यह नमी सिर्फ मिट्टी से संबंधित नहीं होती है, बल्कि पौधे के वातावरण से भी जुड़ी होती है. गर्मी के मौसम में या गर्म तापमान वाली जगहों पर रखे पौधे में ऐसा होना बहुत सहज है. इससे बचाव के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें और मिट्टी में सूखेपन की जांच करें.

पर्याप्त धूप की कमी

जरूरत हो तो पौधे को धूप में रखें.

ग्रोथ के लिए मनी प्लांट को धूप की जरूरत होती है. इसलिए जब मनी प्लांट के पौधे अंधेरे में रखे होते हैं, तो वे एक संकेत के रूप में अपने पत्ते पीले कर देते हैं. यदि वे सूरज की रोशनी में भी पीले पड़ रहे हों तो जान लें कि वह स्थान पौधे के मुफीद नहीं है. उनकी जगह बदल दें.

यह चूक न करें

जरूरत पर ही खाद दें.

यदि आप मनी प्लांट के जल्दी ग्रोथ के लिए अधिक धूप, पानी और खाद डालते हैं, तो यह पौधे की सेहत के लिए घातक हो सकता है. बता दें कि बहुत अधिक धूप, पानी और उर्वरक अक्सर पौधों नेगेटिव असर डालते हैं, जिससे उनकी पत्तियां पीली हो जाती हैं.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement