Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brain Exercises: दिमाग को तेज करती हैं ये आसान 5 एक्सरसाइज, जानें करने का सही तरीका

शरीर की तरह ही दिनभर की भागदौड़ और तनाव से हमारा दिमाग भी थक जाता है. इसे तेज करने और तनाव मुक्त होने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें.

Brain Exercises: दिमाग को तेज करती हैं ये आसान 5 एक्सरसाइज, जानें करने का सही तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमारे शरीर में दिमाग कंप्यूटर लैपटॉप की तरह ही सीपीयू का काम करता है. दिमाग स्वस्थ (Mental Health) तो पूरा शरीर स्वस्थ होता है. इसकी वजह दिमाग से ही हम अपने शरीर और काम को पूरी तरह से निपटाने के साथ ही कंट्रोल करते हैं. वहीं आज की भागदौड़, तनाव, हाइपरटेंशन व खराब खानपान हमारे दिमाग को प्रभावित करता है. इसकी वजह से डिप्रेशन, यादाश्त कमजोर (Memory Weak) होने से लेकर सोचने समझने की क्षमता खो बैठते है. शरीर की तरह ही दिमाग को भी स्वस्थ रखने के लिए हमें एक्सरसाइज करने की जरूरत है. इन दिमागी एक्सरसाइज कर आप न केवल यादाश्त बढ़ा सकते हैं, सोचने समझने की झमता से लेकर डिप्रेशन जैसी समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं दिमागी पांच सबसे इफेक्टिव एक्सरसाइज

ध्यान करना चाहिए


हर दिन ध्यान करना चाहिए. इससे हमें शांति और दिमाग व शरीर को नियंत्रण (Mind Control) करने में मदद मिलती है. प्रतिदिन ध्यान करने से एकाग्रता बढ़ती है. यह हमारे सोचने की समझने की क्षमता को बढ़ाता है. हर दिन 30 मिनट का ध्यान करना बहुत ही फायदेमंद होता है. 

फिजिकल एक्सरसाइज करें

हर दिन फिजिकल एक्सरसाइज करनी चाहिए. इस से आपके दिमाग के साथ ही शरीर भी एक्टिव रहता है. फिजिकल एक्सरसाइज करने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं. साथ ही दिमाग को स्वस्थ्य बनाने में काफी मदद मिलती है.  

क्रॉसवर्ड पजल्स

दिमाग को तेज करने के लिए पहेलियां को सुलझाना और क्रॉसवर्ड पजल्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है.यह दिमागी कसरत कराती है. हर दिन मात्र 10 से 15 मिनट तक क्रॉसवर्ड पजल सुलझने से दिमाग तेजी से काम करने लगता है. बच्चों को यह एक्सरसाइज जरूर करानी चाहिए. 

शतरंज खेलना

दिमाग की एक्सरसाइज के लिए शतरंज खेलना भी बहुत ही अच्छा होता है. इसमें राजा, वजीर, मंत्री से लेकर अन्य सेना की अलग चाल होती है. इसे खेलने से स्म्रण शक्ति बढ़ती है.यह मस्तिष्क को और भी तेज सोचने की क्षमता को बढ़ाती है.

अपनी हॉबी को करें फॉलो

अपनी हॉबी और पसंदीदा चीजों को करने से दिमाग की एकाग्रता बढ़ती है. इससे दिमाग भी तेज होता है. अपनी हॉबी को फॉलो करना दिमाग की एक बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक है. अगर आप अपनी हॉबी को नहीं पहचान पा रहे हैं तो कुछ नया ट्राय कर सकते हैं. जैसे डांस करना, म्यूजिक सुनना, पेटिंग करना, खाना बनाना आदी. यह सारी एक्टिविटी आपके दिमाग में चल रही टेंशन को रिलीज करती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement