Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Basi Roti Ke Fayde: ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर और वेट तक कम करती है बासी रोटी, जानें खाने का सही समय और तरीका

बासी रोटी डायबिटीज रोगियों के लिए ही नहीं, कई और बीमारियों में भी फायदेमंद होती है. बस इसे खाने का सही तरीका जान लें.

Latest News
Basi Roti Ke Fayde: ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर और वेट तक कम करती है बासी रोटी, जानें खाने का सही समय और तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आयुर्वेद में बासी रोटी को भी सेहत का खजाना माना गया है. सुबह के समय बासी रोटी को खाना सेहतमंद होता है. भले ये बात सुनकर कर अजीब लगे लेकिन ये सच है कि बासी रोटी ब्लड शुगर को भी कम करती है. आयुर्वेद के हिसाब से खाली पेट बासी रोटी खाना कई बीमारियों का इलाज है. शुगर व मेटाबॉलिक डिजीज में ये बहुत फायदा पहुंचाती है.

तो चलिए आज आपको बासी रोटी से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएं

डायबिटीज

बासी रोटी को दूध में मिलाकर खाने से मधुमेह रोग नियंत्रित रहता है. जिन लोगों के ब्लड में शुगर लेवल बढ़ गया है, उन्हें रोज सुबह दूध में मिलाकर बासी रोटी जरूर खाना चाहिए. बासी रोटी को ठंडे दूध में भिगोकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और दिन में किसी भी समय इसे खाएं.रोटी बनाने के 12-15 घंटे बाद इसे दूध के साथ खाना सही होगा.  बासी रोटी फाइबर से भरपूर होती है. इससे शरीर का तापमान सामान्य रहता है. इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है और इसका जीआई इंडेक्स कम होता है. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और वजन घटाने के प्रबंधन के लिए भी बहुत अच्छी डाइट मानी जाती है.

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल
सुबह के समय बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा, दूध और रोटी रक्त वाहिका को फैलाने का काम करते हैं और नसें रिलेक्स होती हैं, क्योंकि इसमे सोडियम कम होता है फाइबर अधिक तो ये ब्लड प्रेशर के लिए भी बेस्ट नाश्ता बन जाती हैं.

वेट लॉस में मददगार
बासी रोटी में फाइबर और प्रोटीन अधिक होता है. कैलोरी भी कम होती है और इसे खाने से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. तो वेट कम करने के लिए और क्या चाहिए. दूध-रोटी लंबे समय तक पेट को भरा भी महसूत कराएंगे.

एसिडिटी और कब्ज से भी बचाव 
बासी रोटी- दूध एसिडिटी और कब्ज का भी अचूक इलाज है. ठंडे दूध में बासी रोटी भीगा कर खाओ तो आपको कब्ज व एसिडिटी से आराम मिलेगा इसके साथ ही पित्त, सीने में जलन व कब्ज से जुड़ी सभी समस्याओं से आपको राहत मिल सकती है.

बासी रोटी कब और कैसे खाना देगा फायदा

बासी रोटी को नाश्ते में खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. साथ ही इसे दूध में भीगाकर ही खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement